आधे साल में अभी तक 5 फिल्मों ने ही लुभाया…रील रिपोर्ट में एकता शर्मा

0
58
  आधा साल करीब-करीब निकल गया। बीते छह महीनों में रिलीज हुई फिल्मों पर नजर दौड़ाई जाए तो बहुत ज्यादा आशा नहीं बंधती! चंद (यानी पांच) फिल्मों को छोड़ दें तो अधिकांश फ़िल्में दर्शकों को लुभाने में नाकामयाब रही हैं। लेकिन, जो फ़िल्में चलीं तो उन्होंने कमाई के रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। इस नजरिए से या तो फ़िल्में सुपर हिट रही या सुपर फ्लॉप! बाकी रहे आधे साल में कई बड़ी फ़िल्में आना है। लेकिन, ‘बाहुबली-2’ के चर्चे अभी खत्म नहीं हुए! इस फिल्म ने बॉलीवुड इतिहास के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। ‘बाहुबली-2’ ने अभी तक 462.77 प्रतिशत मुनाफा कमाया। ये फिल्म देश की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म तो है। किन्तु, आमिर खान की ‘दंगल’ से उसकी होड़-जोड़ जारी है।
  ‘बाहुबली-2’ के अलावा भी कुछ ऐसी फ़िल्में हैं जिन्होंने कमाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ी! ऋतिक रोशन की फिल्म ‘काबिल’ को साल की बड़ी हिट में गिना जा सकता है। कलेक्शन में भले ही ये फिल्म शाहरूख खान की ‘रईस’ से पीछे हो, लेकिन मुनाफे के मामले में ‘रईस’ से काफी आगे निकल चुकी है। ‘काबिल’ की सफलता देखते हुए ही रिलीज के एक हफ्ते बाद इसकी स्क्रीन भी बढ़ा दी गई थी। इस फिल्म ने 170 प्रतिशत से ज्यादा मुनाफा कमाया। अक्षय कुमार की ‘जॉली एलएलबी-2’ भी आधे साल की हिट फिल्मों में से एक है।
  लेकिन, इन सबके के बीच यदि कोई और एक फिल्म सभी का ध्यान आकर्षित किया है तो वह है इरफान खान की ‘हिंदी मीडियम’ ने। फिल्म का विषय लोगों को कितना पसंद आया! मुनाफे के मामले में भी ‘हिंदी मीडियम’ 2017 की सुपरहिट फिल्मों में शामिल हो चुकी है। फिल्म ने अब तक 68 करोड़ के आसपास की कमाई कर ली। ‘हिंदी मीडियम’ में जिस आसानी से गंभीर विषय को दिखाया गया वह काबिले तारीफ है। फिल्म की कहानी गुदगुदाती भी है और बांधकर भी रखती है। कहानी कोई बहुत अनूठी तो नहीं, लेकिन विषय सोचने पर मजबूर कर देता है, और इसके साथ डायरेक्टर ने जिस तरह का ट्रीटमेंट किया है वह बेहतरीन है।
  ईद पर हर साल सलमान खान की फिल्में ही रिकॉर्ड तोड़ सफलता हांसिल करती रही है। सभी को सलमान की फिल्म का ही इंतजार रहता है। इस बार सलमान की ‘ट्यूबलाइट’ आने वाली है। इसे आधे साल दौरान रिलीज होने वाली फिल्मों में ही गिना जा जाएगा। मगर, इस बार सलमान से टक्कर लेने का सनी देओल ने इरादा कर लिया है। सनी देओल, प्रीति जिंटा, अमीषा पटेल, अरशद वारसी और मियहुं चक्रवर्ती की फिल्म ‘भैयाजी सुपरहिट’ भी ईद पर रिलीज होने वाली है। हर दर्शक को सलमान की ‘ट्यूबलाइट’ का इंतदार है, ऐसे में अगर सनी देओल की फिल्म आती है, तो दोनों फिल्मों की टक्कर देखना भी रोचक होगा।
—————————————————————————
(लेखिका ‘फिल्मों के 100 साल’ पर हुए शोध कार्यों से संलग्न रही है)
—————————————————————————

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY