अमरीकी जांच एजेंसी एफबीआई की टीम इंदौर आ सकती है!

0
511

लोकल इंदौर 5 दिसम्बर।नाइट कॉल सेंटर के जरिए अमरीका के लोगों से ठगी करने के मामले में जल्द ही अमरीकी जांच एजेंसी एफबीआई की टीम इंदौर आ सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार इंदौर पुलिस ने एफबीआई से संपर्क किया है। यह भी तय हुआ है कि जिन अमरीकी लोगों के साथ ठगी हुई है, वे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पुलिस व कोर्ट के समक्ष अपने बयान दर्ज कराएंगे। संभवत: ऐसा पहली बार होगा।

इंदौर पुलिस ने भी एफबीआइ को बुलाने के लिए पत्र लिख दिया है। 14 अगस्त को लसूडिय़ा इलाके में नाइट कॉल सेंटर पकड़ाया था। कॉल सेंटर अहमदाबाद निवासी वत्सल मेहता व करण भट्ट चला रहे थे, यहां काम करने वाले 20 अन्य युवक-युवतियों को पकड़ा गया। ये लोग अमरीका के लोगों को फोन कर एसेंट अंग्रेजी में बात कर झांसे में लेते थे। यहां से विशेष साफ्टवेयर के जरिए फोन करते जिससे अमरीकियों को स्थानीय नंबर से फोन आता था। ये लोग अमरीकियों को सोशल सिक्यूरिटी कार्ड नंबर बंद होने की सूचना देते और फिर उन्हें अपनी बातों में फंसाकर कार्ड चालू करने की बात कहकर मोटी फीस वसूल लेते थे। आरोपी बिट क्वाइन अथवा हवाला के जरिए पैसा गुजरात में हासिल कर लेते थे। इन्होंने कुछ ही महीने मेंं अमरीका के लोगों से करीब 2 करोड़ की ठगी की थी। इसके कुछ दिन बाद भोपाल में भी इस तरह कॉल सेंटर का मामला पकड़ाया। वहां भी अहमदाबाद के युवक ही धोखाधड़ी कर रहे थे। भोपाल पुलिस की सूचना पर पिछले दिनों एफबीआई की टीम भोपाल पहुंची और वहां पुलिस अफसरों से बात की। अमरीका के लोगों के साथ हो रही धोखाधड़ी को जांच एजेंसी ने गंभीरता से लिया है। इन लोगों ने इंदौर पुलिस व साइबर सेल की टीम ने बात की और जांच में इंदौर पुलिस का सहयोग करने के लिए कहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here