आने वाले समय में हिन्दी के जानकारों की बहुत कीमत होगी..

1
206

लोकल इंदौर 2 सितम्बर। सूचना प्रौद्योगिकी के बदलते परिवेश में जब एसएमएस और चेटिंग के माध्यम से देश के युवाओं की भाषा एक अलग दिशा की ओर जा रही है,आने वाले समय में शुद्ध हिन्दी के जानकारो की बडी कीमत होगी।
ये विचार सोमवार को इंदौर बीएसएनएल के कार्यालय में आज से प्रारम्भ हुए हिन्दी पखपाड़े के शुभारम्भ के अवसर पर महाप्रबन्धक श्री गणेशचन्द्र पाण्डेय ने व्यक्त करते हुए कहा कि समय रहते युवाओं को अपनी भाषा, संस्कृति का महत्व समझकर मातृभाषा का संरक्षण करना होगा क्योंकि कोई भी संप्रेषण अपनी भाषा में ज्यादा प्रभावी होता है।
अथिति वक्ता के रूप में साहित्यकार योगेन्द्रनाथ शुक्ल ने इस धारणा को गलत बताया कि सूचना प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में तरक्की सिर्फ अंग्रेजी भाषा के ही माध्यम से ही हो सकती है उन्होंने कहा कि अपनी भाषा में ये ज्यादा प्रभावी होती है । चीन और जापान ऐसे देश है जिन्होने अपनी भाषा में तकनीकी क्षेत्र का विकास किया है।
दूरसंचार महिला केन्द्रीय संगठन इन्दौर की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पाण्डेय इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थी ।कार्यक्रम का संचालन राजभाषा अधिकारी श्रीमती जया ठाकुर ने और श्याम यादव ने आभार व्यक्त किया ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here