आम्बेडकर की जन्म स्थली पर आज लगेगा आस्था का महाकुंभ

0
883

Ambedkar-birth-placeलोकल इन्दौर 13 अप्रेल। प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल को जन्मस्थली महू (अम्बेडकर नगर) में अनुयायियों का महाकुंभ लगेगा। इस महाकुंभ में राज्य शासन ने मेजबान बनकर श्रृद्धालुओं के लिए भोजन, ठहरने, शौचालय आदि की पर्याप्त व्यवस्था की है।
महाकुंभ के लिए महू में श्रृद्धालुओं के आगमन का सिलसिला कल से ही शुरू हो गया था। सैकड़ों श्रृद्धालु महू पहुंच चुके हैं।
बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर जयंती समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय एकता एवं सामाजिक समरसता सम्मेलन 14 अप्रैल को स्वर्ग मंदिर मैदान, डॉ. अम्बेडकर नगर में प्रात: 11 बजे से आयोजित किया गया है। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान होंगे। समारोह की अध्यक्षता वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय करेंगे।
महाकुंभ में सिंगरौली से आये भन्ते प्रज्ञावंश ने बताया कि वह इस महाकुंभ में राज्य शासन द्वारा की जाने वाली संपूर्ण व्यवस्था की सराहना सुनकर पहली बार आए हैं। उन्होंने बताया कि वे इस महाकुंभ में शामिल होने के साथ-साथ संपूर्ण व्यवस्था को देखने तथा महसूस करने आए हैं। वाशिम (अकोला) महाराष्ट्र से 25-30 लोगों का दल भी महाकुंभ में पहुंच चुका है। दल के सदस्य गजानंद प्रधान ने बताया कि उनके साथ 12 महिलाएं एवं बच्चे भी आए हैं। ये सभी प्रतिवर्ष महाकुंभ में शामिल होते आ रहे हैं। राज्य शासन द्वारा जैसी व्यवस्था महू में की जाती है वैसी व्यवस्था उन्होंने किसी भी प्रदेश में बाबा साहब के कार्यक्रमों में नहीं देखी है। समारोह के संबंध में ऐसे ही विचार मुंबई से आये राजू केदारे एवं वाशिम से आए श्री मुक्तिराम पट्टे बहादुर के भी थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here