इंदौर के जंगलों में रात में आगः15 हेक्टेयर स्वाहा

0
268

इंदौर 27 मई।  इंदौर के जंगलों में इन दिनों आग लग  रही है । जंगल में  जो आग लग रही है वह सूरज की गर्मी से नहीं बल्कि रात में लग रही है । बीते सप्ताह में ही दो जगह लगी आग में करीब 15 हेक्टेयर जंगल इस आग की भेंट चढ़ गया । वन विभाग की माने तो  वह खुद हैरान है और जॉंच में जुटा है कि ये आग कैसे लग रही है ।
इंदौर के समीप की दो पहाडियॉं पर लगी आग में  करीब 15 हेक्टेयर जंगल आग की भेट चढ़ गया । बीते शुक्रवार को ये आग  तेजाजीनगर के समीप बनी असरावद खुर्द की पहाडियों पर लगी। इस आग में करीब 3 हेक्टेयर जमीन को अपनी चपेट में लिया इसके पूर्व इसी तरह रणभॅंवर टेकरी पर भी आग लग गई थी और  उसमें करीब 12 हेक्टेयर इलाके को जला दिया था । दोनों ही आग रात में 12 बजे के बाद लगने से वनविभाग खुद भौंचक है कि यदि गर्मी से आग लगती तो दिन में लगना चाहिए मगर देर रात आग लगने की घटनाए उसे यह सोचने पर मजबूर कर रही है कि ये कोई षडयन्त्र है ।इन दोनों आगों में वन विभाग द्वारा लगाए गए वृक्ष भारी संख्या मे तबाह  हुए है ।
वन प्रहरी राकेश  लहरी से जब इस संबध में बात की गई तो उन्होंने माना कि आग कि घटनाएं हुई हैं । उनके अनुसार इस तरह की घटनाओं का रात में हाने संदेहास्पद स्थिति को जन्म देता है । सही कारणों का पता तो जॉंच रिपोर्ट आने पर ही लगेगा । इस आग से कितने वृक्षों को हानि हुई यह पूछने पर उन्होने  इंकार करते हुए कहा कि आग से हुई नुकसान की  जॉंच जारी है । एक सप्ताह में दो बार रात में लगी आग ने वन विभाग को इस संबंध में सोचने पर मजबूर किया है कि कई कोई गिरोह तो नही है इनके पीछे?

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here