इंदौर को अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा का दर्जा शीघ्र –अजीत सिंह

0
273

इंदौर १४ अप्रैल ।केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री अजीत सिंह ने  आज यहां कहा कि इन्दौर के देवी  अहिल्या बाई होल्कर विमानतल को  अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा का दर्जा शीघ्र ही दिया जायेगा। श्री  अजीत सिंह देवी  अहिल्या बाई होल्कर विमानतल के नवनिर्मित एकीकृत टर्मिनल भवन के लोकार्पण समारोह को संबांधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नये एकीकृत टर्मिनल भवन में अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं तथा कुछ  औपचारिकताओ  के पश्चात हवाई अड्डा को अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित  किया जा सकता है।

विकास के लिये नागर विमानन सेवाओं को महत्वपूर्ण बताते हुये केन्द्रीय मंत्री श्री  अजीत सिंह ने कहा कि    इससे  ओ दयोगिक  ओंर पर्यटन जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि इ न्दौर  में  वस्त्र, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन सहित सभी क्षेत्रों में विकास की  असीम संभावनाएं हैं। इसी के मद्देनजर पुराने टर्मिनल भवन को कारगो टर्मिनल बनाया जा सकता है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने  कहा की मध्यप्रदेश में इस समय २२ जिलों में हवाईपट्टी हैं तथा प्रदेश के बाकी जिलों में भी हवाईपट्टियां बनाई जायेगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेशमें हवाई नेटवर्क और  अधोसंरचना विकास के लिये  मध्यप्रदेश सरकार यथा संभव मदद करेगी। इस अवसर पर केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सिंधिया ने नये टर्मिनल भवन को विकास की दिशा में एक एतिहासिक उपलब्धि बताते हुये कि कि यस विमानतल के अन्तराष्ट्रीय विमानतल घोषित  हो जाने से यहां पर्याप्त हवाई यातायात मिलने की संभावनाएं हैं। ।
कार्यक्रम के  आरंभ में नागर विमानन मंत्रालय में सचिव डॉ. जैदी ने बताया कि नागर विमानन मंत्रालय देश में हवाई सेवा विस्तार के लिये निरंतर प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि देश में हवाई सेवा के यात्रियों की संख्या में १० से १२ प्रतिशत की दर से हर साल वृद्घि हो रही है। इ सी के मद्देनजर सन् २०२० तक करीब २६ करोड़ यात्रियों को हवाई सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये मंत्रालय १२ वीं पंचवर्षीय योजना में विमानतलों की स्थापना अधोसंरचना विकास पर पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि  अब छोटे  विमानतल बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं जिनमें राज्य सरकारों के साथ निजी क्षेत्रों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here