इंदौर में एग्री बिजनेस इन्वेस्टर समिट ११ व १२ मई को

0
255

इंदौर ०९  मई। राज्य शासन द्वारा आगामी ११ व १२ मई को इंदौर में एग्री बिजनेस इन्वेस्टर समिट आयोजित करने का निर्णय लिया  गया है ।  यह दो दिवसीय समिट इंदौर के होटल फार्च्युन लैण्डमार्क में सम्पन्न होगी ।

प्रथम  चरण में यह समिट उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण तथा कृषि  आधारित उद्योगों की स्थापना की संभावनाओ  पर फोकस रहेगी ।  इस समिट में ऐसे किसानों को  आमंत्रित किया जाएगा, जो खेती  के आधुनिकीकरण में निवेश कर सकते हैं ।  साथ ही ऐसे कृषक भी इस समिट में बुलाये जायेंगे, जो  अपने खेतों में नये  क्षेत्रों में जैसे मसालों की खेती, फल एवं फूलों की खेती  तथा सब्जीभाजी की खेती में परिवर्तन करना चाहते हैं, ताकि उन्हें  अच्छी उत्पादकता प्राप्त हो सके ।

 

इसके  अलावा परम्परागत खेती स्थान पर उन्नत पद्घतियों को  अपनाने में  रूचि रखने वाले कृषकों की भी समिट में भागीदारी  सुनिश्चित  की जाएगी ।  कृषकों के  आवागमन पर होंने वाला सम्पूर्ण व्यय राज्य उद्यानिकी मिशन,राज्यकीयोजना,एम.पी.डब्ल्यू.एस.आ र.पी. आदि में उपलब्ध राशि से किया जाएगा ।

उप संचालक उद्यानिकी इंदौर संभाग ने बताया कि इस समिट में प्रदेश के ८ जिलों के ६० कल्टीवेटर्स (किसान) भाग लेंगे ।  जिसमें इंदौर, उज्जैन, देवास एवं खण्डवा जिले से १०१० किसानों तथा खरगोन , बुरहानपुर, जबलपुर एवं रीवा जिलों से ५५ कृषिकों की भागीदारी समिट में होनी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here