इंदौर में टूरिज्मआय में 18 प्रतिशत का इजाफा- जमाली

0
225

download इंदौर । मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम  के इंदौर क्षेत्र ने  हाल ही में समाप्त हुए वित्तिय वर्ष 2012-13 में विगत वित्तिय वर्ष 2011-12 की तुलना में 18 प्रतिशत ज्यादा  का कारोबार करते हुए निर्धारित लक्ष्य का  96 प्रतिशत को प्राप्त करने में सफलता पाई है।
राज्य पर्यटन विकास निगम इंदौर के  जनरल मैनेजर एम एन जमाली ने  ये जानकारी देते हूए बताया कि टूरिज्म को बढावा देने की नीति के तहत विभाग ने इस वित्तिय वर्ष  में 2012-13 में मालवा क्षेत्र में पयर्टकों को अनेक सुविधाएं मुहैया कराई है तथा अनेक सुविधाओं के लिए प्रयास किए जा रहे है। उन्होनें बताया कि वित्तिय वर्ष 2011-12 में इंदौर क्षेत्र में 8.71 करोड का व्यवसाय विभाग द्वारा किया गया था। इसी व्यवसाय को आधार मान कर वित्तिय वर्ष 2012-13  के लिए मुख्यालय द्वारा  10.73 करोड का लक्ष्य निधारित किया गया था। श्री जमाली ने बताया कि इंदौर , उज्जैन , नीमच, मांडव महेश्वर ,औंकारेश्वर, झाबुआ और बुरहानपुर के कार्यालयों ने उम्मीद के अनुसार अपना व्यवसाय करते हुए निर्धारत लक्ष्य को  96 फीसदी  तक हांसिल ही नहीं किया बल्कि पूर्व के वित्तिय वर्ष 2011-12 की तुलना में 18 प्रतिशत ज्यादा  का कारोबार करने का रिकार्ड बनाया है।
श्री जमाली के अनुसार राजस्व में वृद्धि के साथ ही निगम ने अपने होने वाले व्ययो में भी  3.16 प्रतिशत  की कटौति विगत वित्तिय वर्ष की तुलना में की है। उनके अनुसार कारोबार मे वृद्धि और खर्चों  में कटौती दोनों ही में  इंदौर क्षेत्र ने एक नया आयाम बनाया है।उन्होनें बताया कि इंदौर क्षेत्र द्वारा  प्राप्त किए लक्ष्यों को देखते हुए मुख्यालय ने चालू वित वर्ष 2013-14 के लिए  12.73 करोड का लक्ष्य दिया गया  है। उन्होनें आशा जताई कि पर्यटकों के हित में  इंदौर क्षेत्र में किए जा रहे अनेक कार्याे और नई योजना के चलते इंदौर क्षेत्र इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेगा।
पर्यटकों के लिए किए गए कार्यो के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि  जानापाव ,पातालपानी क्षेत्र में पहुच मार्ग के अलावा पार्किग स्थल के अलावा इंटरलाक टाइल्स लगानें का कार्य किया गया । चोरल में होटल का कार्य अंतिम चरण में है। उज्जैन और औंकारेश्वर में बजट होटल बनाया जा रहा है । इंदौर में वोट क्लब प्रारम्भ करते हुए वाटर स्पोर्टस की सुविधा  अक्टूबर से प्रारम्भ की गई जिसे काफी सराहा गया है।
श्री जमाली ने बताया कि हाल में विभाग ने अपनी इंदौर भोपाल के बीच चलने वाली बसों के किराए में भी 50 रूप्ए की कमी करते हुए यात्रियों को सुविधा ऐसे समय मे दी है जब हर ओर मंहगाई का आलम है। उनके अनुसार पर्यटन का विकास और पर्यटको को सुविधा देना ही उनके विभाग का लक्ष्य है जिसके लिए वे प्रतिबृद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here