इंदौर में बनी स्प्रिंग का उपयोग होता है दुश्मनो को मारने में

1
486

लोकल इंदौर . इंदौर के सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर  की एक फेक्ट्री में बनने वाली स्प्रिंग का उपयोग उन  मशीनगनों में किया जाता है जो  देश की रक्षा में सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवान जब दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए करते है .इतना ही नहीं कश्‍मीर घाटी के बेहद ठंडे प्रदेशों में तैनात भारतीय जवानों के लिए रेडी टू इट फूड भी इंदौर से ही सप्लाई किया जाता है। इसके साथ ही इंदौर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से निकलने वाला दुध भी जल्द सेना के जवानों के रगों में नई जोश व ऊर्जा भरने को तैयार है।

इंदौर में बहुत से ऐसे कंपोनेंट निर्माता हैं जिनके उत्पादों का उपयोग भारतीय सेना द्वारा उपयोग किए जा रहे हथियारों में किया जा रहा है। सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर  स्थित एक  स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पेन में डलने वाली स्प्रिंग से लेकर रेल्वे में लगने वाली भारी-भरकम स्प्रिंग का निर्माण करती है। साथ ही इसकी एक बड़ी विशेषता यह है कि इनके द्वारा बनाई गई स्प्रिंग का उपयोग मशीनगनों में किया जाता है। जो आर्डनरी फैक्टरी जबलपुर को सप्लाई किया जाता है।
वहां इन स्प्रिंगों का उपयोग सेना द्वारा उपयोग की जाने वाली मशीनगनों में किया जाता है।
 
सियाचीन सहित अन्य ठंडे व दुर्गम क्षेत्रों में तैनात भारतीय जवानों के लिए विशेष भोजन भी इंदौर की कंपनी द्वारा तैयार किया जा रहा है। फूड प्रोसेसिंग सेक्टर की कंपनी  विशेष प्रकार का रेडी-टू-इट फूड तैयार करती हैं जिसे दुर्गम व ठंडे क्षेत्र में तैनात सेना के जवान आसानी से खा सकते हैं। इस प्रकार के फूड में प्रोसेस्ड आलू व अन्य सब्जियां शामिल हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here