इंदौर में सुपारी कारोबार में हर माह करोड़ों की कर चोरी

0
4067

लोकल इंदौर १७ जून .देश के दूसरे और प्रदेश के पहले सबसे बड़े सुपारी खरीदने वाले इंदौर के सियागंज बाजार में हर माह ९करोड की टेक्स चोरी अधिकारिओं की मिलीभगत के चलते  की जा रही है .

इंदौर में बैंगलोर कोचीन के अलावा बर्मा, इंडोनेशिया, थाईलैंड के अलावा श्रीलंका से भी सुपारी आती है। इन दिनों श्रीलंका की सुपारी भरपूर मात्रा में आ रही है। यहां प्रतिदिन 15 से 20 ट्रक सुपारी खप रही है। मध्यप्रदेश में सादी सुपारी पर 4 प्रतिशत वाणिज्य कर और 1 प्रतिशत वेट टैक्स लगता है। एक ट्रक पर लगभग ढाई से तीन लाख रुपए से ऊपर का टैक्स बनता है। इस प्रकार लगभग प्रतिदिन 25 से 30 लाख रुपए की टैक्स चोरी हो रही है। जबकि वाणिज्य कर विभाग के आंकड़ों में 3 से 4 ट्रक की इंट्री ही दिखाई दे रही है, यानि एक साल में दो करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी सियांगज में सुपारी व्यापारियों द्वारा की जा रही है।  इस मामले में एक शिकायत आयुक्त को भी की गई है।

इसी प्रकार मीठी सुपारी पर करीब 12 प्रतिशत टैक्स है। बड़ी मात्रा में मीठी सुपारी के कारोबारी सादी सुपारी का टैक्स चुकाकर अपना माल यहां बुला रहे हैं। इसी प्रकार कुल होने वाली खपत का भी 20 प्रतिशत से ज्यादा नहीं दिखाया जा रहा है। इस वक्त सुपारी के भाव 210 से 235 रुपए तक चल रहे हैं। सुपारी के ट्रकों को इंदौर तक बिना टैक्स चुकाए लाने का ठेका कुलदीप नामक व्यक्ति ने ले रखा है। इस व्यक्ति की पूर्व में वाणिज्य कर विभाग में टैक्सियां अटैच होती थी। बाद में इसे अधिकारियों की शिकायत के बाद काली सूची में डाल दिया गया था ।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here