खजराना गणेश का भव्य अनाज महल तैयार

0
158

 

लोकल इंदौर 15 सितम्बर ।खजराना गणेश मंदिर पर इस वर्ष गणेशोत्सव के लिए ‘अनाज महल’ का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। भगवान गणेश इस अनूठे अनाज महल में विराजित होकर भक्तों को दर्शन तो देंगे ही, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी इस मंदिर का नाम दर्ज करायेंगे।

करीब बारह सौ किलो से अधिक 18 किस्मों के अनाजों से गत 30 दिनों से मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी एवं मंदिर प्रशासक श्री चंद्रमौलीजी शुक्ला के मार्गदर्शन में 10 कलाकार इस बंगले के निर्माण में जुटे हुए हैं। अनाज बंगले में सिर्फ गणेशजी ही नहीं, मंदिर की छत, फर्श, शेषनाग, शिव परिवार, कार्तिकेय, मूषक आदि की सजावट भी की जा रही है। देश में पहली बार खजराना गणेश मंदिर पर यह भव्य स्वरूप गणेशोत्सव में 10 दिनों तक हजारों भक्तों के आकर्षण का केंद्र रहेगा।

‘अनाज महल’ के लिए 24 गुणा 48 अर्थात 1152 वर्गफुट जगह में गेहूं चांवल, राजमा, मोरधान, हरे मूंग, मोठ, मसूर, खड़ा मसूर, काली एवं सफेद तिल्ली, काली उड़द, मेथीदाना, साबूदाना, तुवरदाल, सौंफ, बाजरा, जुवार, मक्का सहित 18 किस्म के 1200 किलो खाद्यान्न का प्रयोग किया जा रहा है। करीब 5 हजार रनिंग फीट लकड़ी एवं 105 नग प्लायवुड शीट पर फेविकोल की मदद से एक-एक दाने से महल का निर्माण पिछले एक माह से चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here