खुशहाल एवं सम्पन्न समाज के निर्माण के लिये शिक्षा अत्यंत जरूरी – राज्यपाल

0
175

लोकल इन्दौर23 सितंबर।प्रदेश के राज्यपाल श्री रामनरेश यादव ने आज यहाँ  आयोजित शिक्षाविदों के राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में संबोधित करते हुये कहा कि खुशहाल एवं सम्पन्न समाज के निर्माण के लिये शिक्षा  अत्यंत जरूरी  है ।  उन्होंने कहा कि देश के नव निर्माण तथा इसे समृद्घशाली बनाने में शिक्षकों की  हम भूमिका है।  श्री यादव ने कहा कि राष्ट्रीय एवं  अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य तेजी से बदल रहा है ।शिक्षक ऐसी शिक्षित संस्कारवान युवा पीढ़ी तैयार करें जो भारत की उन्नति के लिये राष्ट्रीय भावना से  ओतप्रोत होकर  अपना योगदान दें ।

समारोह में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपतियों, महाविद्यालयों के प्राचार्यों, प्रशासनिक  धिकारियों सहित शिक्षा जगत की  अन्य हस्तियों को सम्मानित किया गया ।

इस समारोह को संबाधित करते हुये राज्यपाल श्री रामनरेश यादव ने कहा कि हमारे समाज में मातापिता अभिभावकों से ऊंचा स्थान गुरुजनों का है ।  हमारी भारतीय संस्कृति में भी इन्हें सबसे ऊंचा स्थान दिया गया है ।  वे सदा पूजनीय है । समाज को नयी दिशा देने तथा भावी पीढ़ी का भविष्य गढ़ने वाले इन गुरुजनों का सम्मान कर हम गौरवन्वित होते हैं । शिक्षकों का सम्मान हमारा नैतिक दायित्व है ।  उन्होंने कहा कि शिक्षा को रोजगारमूलक बनाने तथा इसका दूरस्थ  अंचलों तक प्रसार करना हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है ।  इस दिशा में समाज के हर वर्ग को समन्वित प्रयास करना चाहिये ।  उन्होंने शिक्षा की पवित्रता कायम रखने की बात पर भी जोर दिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here