ग्रामीणों के बीच मनाया ‘विश्व जनसंख्या दिवस’

0
2897

100_6561लोकल इन्दौर11 जुलाई। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के इन्दौर स्थित् क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय व्दारा ग्राम नांदेड़, तहसील महू में विद्यार्थियों और ग्रामीणों के बीच आज ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ मनाया गया।
इस अवसर पर गीत एवम् नाटक प्रभाग के उज्जैन के पंजीकृत कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के ज़रिये जनसंख्या नियंत्रण, सीमित परिवार, सामाजिक कुरीतियों, स्वच्छता, स्वास्थ्य आदि विषयों पर आधारित संदेश दिये। विद्यार्थियों एवम् ग्रामीणों ने जनसंख्या नियंत्रण एवम् सीमित परिवार के नारे लगाते हुए रैली भी निकाली।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मधुकर पवार ने विश्व जनसंख्या दिवस के आयोजन के उद्देश्य की जानकारी देते हुए बताया कि जिस गति से आबादी बढ़ रही है, उसी अनुपात में उत्पादन में वृध्दि होना ज़रूरी है, लेकिन् सीमित संसाधनों के चलते हमारे सामने जनसंख्या नियंत्रण ही एकमात्र विकल्प है। तकनीकी सहायक श्री किशोर गाठिया ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि सीमित परिवार होने से बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर उचित् ध्यान दिया जा सकता है। साथ ही बच्चों को आगे बढ़ने के अवसर भी मिलते हैं। कार्यक्रम में शासकीय हाई स्कूल की अध्यापिका श्रीमती कामिनी तम्बोले और सुश्री कल्पना माने, आशा कार्यकर्ता श्रीमती संगीता मकवाना, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती गुलाबबाई ठाकुर सहित् बड़ी संख्या में विद्यार्थी और ग्रामीण महिलाएं मौजूद थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here