जंगल के ‘टाइगर’ की तरह बॉलीवुड पर राज करता हीरो……  एकता शर्मा

0
518
ektaफ़िल्मी दुनिया में चढ़ते सूरज को अर्ध्य देने का चलन पुराना है। जब भी कोई नया सितारा जन्म देता है, उसकी आरती उतारना शुरू कर दी जाती है। आजकल पूरी इंडस्ट्री टाइगर श्रॉफ को हाथों हाथ ले रही है! उससे जुडी हर बात खबर बनने लगी! अपने ज़माने के सुपर हिट हीरो जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर की पहली फिल्म ‘हीरोपंती’ के हिट होने के बाद जब ‘बागी’ ने भी सफलता की पायदान चढ़ी, तो जैकी के घर के बाहर निर्माताओं की लाइन लग गई! अपने ख़ास तरह के डांस और एक्शन कारण नई पीढ़ी के दर्शकों ने टाइगर को हाथों हाथ लिया! ‘बागी’ में टाइगर ने जिस तरह की एक्शन के नज़ारे दिखाए उनमें एक नया जैकी देखा जाने लगा!
  टाइगर एक बड़े अभिनेता के बेटे हैं, इसलिए उनका हीरो बनना तो तय था, पर उनसे कई दंतकथाएं भी जुडी हैं। कहा जाता है कि जब जैकी के घर बेटे का जन्म हुआ तो ‘हीरो’ के निर्देशक सुभाष घई उसे देखने पहुंचे थे! सुभाष घई ने पहली बार टाइगर को देखा और उसे एक सौ रुपए का नोट कहते हुए दिया कि यह साइनिंग अमाउंट है! तुम्हें मैं बतौर हीरो लांच करूंगा। लेकिन, जब टाइगर बड़े हुए और जब उन्होंने फिल्मों में अभिनय की रूचि दिखाई तो चर्चा चली कि सुभाष घई अपनी सुपरहिट फिल्म ‘हीरो’ का रिमेक टाइगर को लेकर ही बनाएंगे। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं! टाइगर को साजिद नाडियाडवाला ने ‘हीरोपंती’ में लांच किया।
  बॉलीवुड में जब टाइगर का पहली बार जिक्र हुआ तो लोगों को उनके नाम को लेकर आश्चर्य हुआ? सब बोले ये कैसा नाम? टाइगर ने इस बात का खुलासा एक इंटरव्यू में किया! उससे पूछा गया था कि क्या आपको कभी अपने नाम की वजह से शर्मिंदगी उठानी पड़ी? तो उन्होंने बड़े ही गर्व से कहा कि मेरे स्कूल में कोई दूसरा टाइगर नहीं था, इसलिए सबको मेरा नाम बहुत कूल लगता था! मैं चाहता हूं कि मैं अपने करियर को उसी ऊंचाई पर ले जाऊं, जहां बाकी टाइगर, जैसे गोल्फर टाइगर वुड्स और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी थे! मुझे ये नाम इसलिए मिला, क्योंकि बचपन में मैं लोगों को काटता और नोचता था! लेकिन, वास्तव में टाइगर का नाम हेमंत श्रॉफ है। टाइगर भले ही अपने जीवन में अपने नाम की वजह से शर्मिंदा न हुए हों, लेकिन अपने इस शानदार जवाब के लिए जो रिएक्शन्स सोशल मीडिया पर आए, उन्हें देखकर टाइगर जरूर शर्मिंदा हुए होंगे! लेकिन, टाइगर श्राॉफ को शर्मिंदा करना इतना भी आसान नहीं! क्योंकि, विलुप्त होने की कगार तक पहुंच चुके असल बाघों को बचाने के लिए रियल हीरो हैं!
  टाइगर श्रॉफ ने अपनी पहली फिल्म से ही दर्शकों का और क्रिटिक्स का दिल जीत लिया। टाइगर को पहली फिल्म के लिए चार अवार्ड से नवाजा गया। जिनमें ‘आइफा’ का मेल डेब्यू अवॉर्ड भी शामिल है। उनकी सबसे ज्यादा रूचि बॉडी बनाने में है। टाइगर की रूचि इसी बात से नजर आती है कि फिल्म ‘धूम-3’ के दौरान टाइगर ने ही आमिर खान को उनकी बॉडी बनाने में मदद की थी। इस दौरान टाइगर और आमिर में काफी अच्छी बॉन्डिंग भी हो गई थीं। आमिर टाइगर की डेब्यू फिल्म को प्रोड्यूस भी करना चाहते थे, पर ऐसा नहीं हो सका! लेकिन, फिल्म का ट्रेलर आमिर खान ने ही लांच किया! टाइगर श्रॉफ एक्टिंग में आने से पहले मार्शल आर्ट्स और स्पोर्ट्स में रूचि रखते थे!
  टाइगर की नई फिल्म ‘ए फ्लाइंग जट्ट’ में सुपर हीरो का किरदार निभा रहे हैं। टाइगर का कहना है कि फिल्म इंडस्ट्री में कई सुपर हीरो हुए जैसे ‘कृष’ में ऋतिक रोशन, ‘रा-वन’ में शाहरुख खान और ‘शिवा के इंसाफ’ में उनके पिता जैकी श्रॉफ! इन सबको देखकर उन्हें लगता है कि उनकी जिम्मेदारी बढ़ गई है! क्योंकि, उनके पिता और ऋतिक के साथ अन्य लोग भी उनसे उम्मीद लगाए बैठे हैं, जिससे टाइगर काफी दबाव महसूस कर रहे हैं! ‘ए फ्लाइंग जट्ट’ में टाइगर में कॉमेडी और एक्शन के साथ सुपर हीरो का किरदार निभाया हैं।
  ‘हीरोपंती’ और ‘बागी’ के हिट होने के बाद टाइगर को बॉलीवुड के अलावा इंटरनेशनल फिल्मो के ऑफर मिलने लगे! हाल ही में टाइगर को जैकी चेन ने भी बुलावा भेजा है। लेकिन, टाइगर के पास अभी हॉलीवुड के प्रोजेक्ट्स के लिए भी समय नहीं है। टाइगर ने हाल ही में कोरियोग्राफर अहमद खान की वीडियो ‘चल वहां जाते हैं’ में कृति सेनन के साथ काम किया! इससे पहले वे आतिफ असलम के साथ ‘ज़िन्दगी आ रहा हूँ’ में भी काम कर चुके हैं। दोनों ही वीडियो बिज़नेस के लिहाज से कामयाब रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here