जहाँ सलमान खड़े होते हैं, विवाद वहीं से शुरू होते हैं ..रील रिपोर्ट में एकता शर्मा

0
496
 इन दिनों मालवा-निमाड़ में सलमान खान का नाम चर्चा में है! उन्होंने हाल ही में अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म ‘दबंग-3’ की महेश्वर और मांडू में शूटिंग की है! उनकी शूटिंग से कई विवाद भी जुड़े! लेकिन, सलमान की जिंदगी के लिए ये नई बात नहीं है। वे जितने बड़े कलाकार हैं, उससे कहीं ज्यादा विवाद उनके जीवन से जुड़े हैं। महेश्वर घाट पर एक शिवलिंग पर तख़्त रखे जाने पर विवाद की स्थिति निर्मित हुई, जिसे संभाला गया! मांडू में पुरातत्व महत्व की इमारत के साथ छेड़छाड़ का मामला उठा! कारण चाहे जो भी हो, कोई न कोई मसला ऐसा हो ही जाता है जो सलमान को चर्चा में ले आता है। ‘कालिया’ फिल्म में अमिताभ बच्चन का एक डायलॉग था ‘हम जहाँ खड़े होते हैं, लाइन वहीँ से शुरू होती है!’ इसे सलमान खान के नजरिए से सोचा जाए तो ‘जहाँ सलमान खड़े होते हैं, विवाद वहीं से शुरू होते हैं।’
   जोधपुर में ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण के शिकार मामले ने सलमान खान को अभी तक उलझा रखा है। उन्हें इस मामले में सजा तक सुनाई गई! 1998 को सलमान खान के कमरे से पुलिस ने एक रिवॉल्वर और राइफल बरामद की गई थी। सलमान पर आरोप लगा था कि उन्होंने इस हथियार का इस्तेमाल शिकार में किया! इसके बाद सलमान के खिलाफ आर्म्स एक्ट लगा था। सलमान पर ‘हिट एंड रन’ यानी वाहन से टक्कर मारकर भाग जाने का भी आरोप लग चुका है। आरोप था कि 2002 में उन्होंने आधी रात में मुंबई के बांद्रा में अपनी कार फुटपाथ पर चढ़ा दी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए थे। फिल्म ‘कुछ न कहो’ के सेट पर सलमान ने नशे में ऐश्वर्या राय से काफी झगड़ा किया था। यहाँ तक कि उन पर ऐश्वर्या को धक्का देने तक की बात सुनी गई! 2003 में एक्टर विवेक ओबरॉय को धमकाने का भी आरोप उन पर लग चुका है। विवेक ने तो एक बकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा था कि वे ऐश्वर्या राय को डेट कर रहे हैं, इसलिए सलमान ने उनके साथ गाली-गलौच की और उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी! गायक अरिजीत सिंह से भी सलमान का झगड़ा हो चुका है! इस कारण उन्होंने ‘सुल्तान’ से अरिजीत का गाना तक हटवा दिया था।
  कहा जाता है कि सलमान का गुस्सा हमेशा उनकी नाक पर रहता है। वे कई बार फैंस और फिल्म की यूनिट के साथ भी बदसलूकी कर चुके हैं। कुछ फैंस को तो थप्पड़ भी जड़ें हैं। एक बार तो उन्होंने अपने बॉडीगार्ड को इसलिए तमाचा मार दिया था, क्योंकि गार्ड ने एक फैंस के साथ बदसलूकी कर दी थी। सलमान कई बार मीडिया पर भी भड़क चुके हैं। यानी, जहाँ सलमान हैं, वहाँ कुछ न कुछ तो होगा ही! मुंबई में हुई आतंकवादी हमले के बाद भी सलमान खान मुंबई अपने एक बयान को लेकर निशाने पर आ गए थे। उन्होंने कहा था कि इस हमले को इतनी ज्यादा हाइप इसलिए दी जा रही है! क्योंकि, इसमें समाज के सभ्रांत तबके को निशाना बनाया गया है। इस बयान के बाद सलमान मीडिया और लोगों के निशाने पर आ गए थे। बाद में उन्होंने अपने इस बयान पर माफी मांग कर इस विवाद को शांत किया था।
  2008 में आई सुभाष घई की फिल्म ‘युवराज’ की शूटिंग के दौरान भी सलमान और सुभाष के बीच बड़ा झगड़ा हुआ था। बताते हैं कि बात मारपीट तक पहुँच गई थी। बॉलीवुड ने इस हाईप्रोफाइल विवाद को सुलझाने का भरसक प्रयास किया था। बताते हैं कि सलमान ने सुभाष घई से माफी जरूर मांग ली, लेकिन फिर इन दोनों ने कभी किसी फिल्म में साथ काम नहीं किया। शाहरुख़ खान के साथ भी सलमान का बड़ा पंगा हो चुका है। कटरीना कैफ की एक पार्टी में दोनों खान झगड़ लिए थे। ये बहुचर्चित सलमान-शाहरुख़ विवाद 2008 से शुरू होकर कई साल तक चला! फिर दोनों में सुलह भी एक ईद पार्टी में हुई! सलमान का एक लोकप्रिय टीवी शो है ‘बिग-बॉस’ इसमें भी सलमान के तेवर दर्शक हमेशा देखते रहते हैं। एक सीजन में उन पर काजोल की बहन तनीषा मुखर्जी का पक्ष लेने का भी आरोप लगा था। इससे सलमान इतने नाराज हुए थे कि शो छोड़ने तक की धमकी दे डाली थी। बाद में काफी मान-मनौव्वल के बाद सलमान शो में बने रहने को राजी हुए। इसलिए महेश्वर और मांडू में हुआ वो नई या अनोखी बात नहीं है! आश्चर्य तो तब होता, जब ये पूरी शूटिंग बिना किसी विवाद के निपट जाती! पर न तो ऐसा होना था न हुआ!
000
(लेखिका फिल्म समीक्षक और फिल्म इतिहास के शोध कार्य से सम्बद्ध रही हैं)
ब्लॉग : https://ektakanajariya.blogspot.com  
संपर्क : 9993979949 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here