देश में 20वें स्थान पर रहा इंदौर का एयरपोर्ट

0
206

लोकल इंदौर 1 सितम्बर। भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय  द्वारा  देश के विभिन्न एयरपोर्टो की जारी सूची  में इंदौर के विस्तारित देवी अहिल्या बाई  होलकर  विमानतल को 20 स्थान दिया गया है । यह वरीयता सूची विमानतल से आने – जाने वाले यात्रियों की संख्या के आधार पर जारी की जाती है ।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय  ने  देश के 80 विमानतलो की जो रिपोर्ट जारी की है  उसके अनुसार इंदौर को 20वां और भोपाल को 38वां स्थान मिला है।  इंदौर के बाद पटना, अमृतसर, विशाखापट्टनम   जैसे बड़े शहरों के नाम हैं।यह सू्ची वर्ष 2011 की है। इसके अनुसार  जनवरी 2011 से 31 दिसम्बर 2011 तक इंदौर एयरपोर्ट से 10 लाख 47 हजार 338 हवाई यात्रियों ने सेवा का लाभ लिया।

यहाँ उल्लेखनीय है कि बल अवधि में इंदौर विमान ताल से करीबन प्रतिदिन 40 उड़ानें संचालित होती थी। इस वर्ष 135 करोड़ रुपए की लागत से इंदौर को नए टर्मिनल भवन की सौगात मिली और उसे अन्तर्राष्टीय  विमान तल की सुविधाओं के साथ दर्जा दिलाने की मांग की जा रही है । लेकिन इन दिनों अनेक विमान कम्पनियों ने अपनी उड़ान बंद भी की है और इंदौर से जाने वाले  ट्राफिक में कमी भी आई है ।

नई सेवाएं शुरू करने के प्रयास – एयरपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी एयर लाइंस कम्पनियों से लगातार सम्पर्क  कर इंदौर से हवाई सेवाएं बढ़ाने का प्रयास कर रही है, ताकि यात्रियों की संख्या का ग्राफ तेजी से बढ़ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here