पार्सल का रेलवे से बीमा कराना होगा

0
250

LOCAL-INDORE-1ST2222लोकल इंदौर 8 अप्रेल। आप यदि अपने कीमती सामान पार्सल द्वारा रेलवे के एसएलआर कोच से भेजना चाहते हैं तो उसका रेलवे से बीमा कराना होगा।यदि सामान का बीमा पहले से है तो भी रेलवे में एक प्रतिशत राशि देकर बीमा कराना ही होगा।

मिली जानकारी के अनुसार सामान की कुल कीमत की एक प्रतिशत राशि का भुगतान बीमा के लिए करना होगी। ऐसा करने पर कोई भी दुर्घटना जिसमें चोरी, डकैती या आगजनी हो जाए तो रेलवे आपके सामान की पूरी कीमत अदा करेगा। अन्यथा सामान कितना ही कीमती क्यों न हो रेलवे उसका पचास रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से ही भुगतान करेगा।

रेल्वे सूत्रों के मुताबिक रेलवे से पार्सल भेजने वाले अधिकांश लोग बॉक्स में बंद सामान की घोषणा नहीं करते हैं। इसके अलावा पार्सल दर एवं इंश्यारेंस की राशि बचाने के लिए सामान का सही मूल्यांकन कर रेलवे को नहीं देते हैं। ऐसें में कोई दुर्घटना या चोरी होने पर उपभोक्ता द्वारा भेजे गए सामान का सही मूल्यांकन नहीं हो पाता है। पार्सल से भेजे गए सामान की चोरी होने पर क्लेम करना मुश्किल हो जाता है। लोकल इंदोर को जो जानकारी मिली है उसके अनुसार रेलवे ने यह कदम ट्रेनों में लगेजवेन में सामान चोरी होने या आग जैसी घटनाएं होने के बाद यात्रियों की अपने सामान की मांग करने की वजह से उठाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here