फूड एक्सपो 30 से अधिक देशों के क्रेता, विक्रेता, निर्माता होंगे शामिल

1
520

food

लोकल इंदौरः13 फरवरी, इंदौर में शुक्रवार से तीन दिवसीय खाद्य सम्मेलन फूड एक्सपो-2014 का शुभारम्भा हो रहा है. इसमें 30 देशों के क्रेता, 100 से अधिक विक्रेता, फूड प्रोडक्ट्स से निर्माता, विभिन्न देशों के दूतावासों के प्रतिनिधि आदि शामिल होंगे. एक्सपो के दौरान ही बिजनिस मीटिंग्स आदि के माध्यम से क्रय विक्रय अनुबंध, करार आदि सम्पादित किए जाएंगे. लोकल इंदौर के अनुसार इस दौरान उन्हें लॉजिस्टिक्स आदि की सभी सूचना एवं जानकारी प्रदान कराई जाएगी जिससे वे अपनी बिजनिस डीलिंग्स को यहीं अंजाम दे पाएंगे. इससे विश्वभर में भारतीय फूड प्रोडक्ट्स की लोकप्रियता बढ़ेगी एवं यहां के निर्माताओं को व्यापार मिलेगा.

मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम के प्रबंध संचालक अनुपम राजन ने बताया है कि कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ 14 फरवरी को अपरान्ह 4 बजे से ब्रिलियंट कनवेंशन सेंटर इंदौर में किया जायेगा. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश की उद्योग, रोजगार एवं खेल तथा युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया होंगी. कार्यक्रम के विशेष अतिथि प्रदेश के नगरीय प्रशासन तथा विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय तथा संसद सदस्य श्रीमती सुमित्रा महाजन होंगी. कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश शासन द्वारा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से किया जा रहा है.

उन्होनें बताया कि एक्सपो में लगभग 20 देशों के राजदूत एवं दूतावासों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है. यह मूलत: रिवर्स सैलर्स एण्ड बायर्स मीट है, जिसमें प्रायमरी एवं प्रोसेस्ड फूड दोनों के संबंध में व्यापार अनुबंध एवं करार होंगे. यह देश में 6 वीं बार आयोजित हो रही है. गत वर्ष यह ईवेंट भोपाल में आयाजित किया गया था. एक्सपो खाद्य सामग्री निर्माताओं के लिए एक विशिष्ट मौका होगा जब वेे विश्वभर के क्रेताओं को अपने प्रोडक्ट्स बेच पाएंगे. एक्सपो के दौरान तो क्रेता एवं विक्रेताओं में व्यापार अनुबंध होंगे ही इसके पश्चात भी वे अपने देशों में जाकर यहां के निर्माताओं से अनुबंध कर सकेंगे. यह मूलत: इंडियन फूड प्रोडक्ट्स की परचेस एवं एक्सपोर्ट समिट है. इस एक्सपो में 24 घंटे 108 एम्बुलैन्स एवं चिकित्सकों का दल उपलब्ध रहेगा.

1 COMMENT

  1. इस जानकारी के लिए लोकल इंदौर का धन्यवाद !
    ब्रिलियंट कनवेंशन सेंटर, इंदौर में कहा है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here