सीए भी बनाएगी बीएसएनएल बैच 25 जुलाई से

0
270

logo bsnlलोकल इंदौर 24 जुलाई।    भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अभी तक तो दूर-दराज के रिश्तेदारों से आपकी बात कराती थी और इंटरनेट की दुनिया में आपको सैर कराती थी। लेकिन अब वह आपके लाड़ले और लाड़ली को चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) भी बनाएगी। चौंक गए न! मगर यह सच है। यह सरकारी दूरसंचार कंपनी सीए की प्रवेश परीक्षा के लिए इंदौर में युवाओं को तैयारी करा रही है। उसका पहला बैच 25 जुलाई यानी इसी गुरुवार से शुरू हो रहा है। अगर पहल कामयाब रही तो कंपनी देश भर में ऐसी कोचिंग शुरू कर सकती है।

असल में बीएसएनएल, इंदौर ने इसी साल अप्रैल से जून के बीच सीए प्रवेश परीक्षा के लिए अल्पकालिक (क्रैश) कोर्स कराया था। उसमें शामिल 18 में से 7 छात्रों का चयन हो गया। इससे उत्साहित कंपनी ने पूर्णकालिक कोचिंग शुरू करने का फैसला किया। बीएसएनएल इंदौर के महाप्रबंधक गणेश चंद्र्र पांडेय ने बताया, ‘क्रैश कोर्स में आए 40 फीसदी छात्रों का चयन देखकर हम नए बैच शुरू कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अब 80 फीसदी छात्रों का चयन हो जाएगा।हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि गुरुवार से शुरू हो रहे बैच में अभी तक कितने छात्र-छात्राएं प्रवेश ले चुके हैं।

बीएसएनएल सीए के लिए कक्षाएं शहर के विजयनगर इलाके में अपने राज्य स्तरीय सर्किल दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र (सीटीटीसी) में चलाएगी। बाकी दिनों में इस केंद्र में बीएसएनएल अधिकारियों को दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी, मार्केटिंग, व्यक्तिगत विकास आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रवक्ता छात्रों को कंपनी के ही बीई और सीए के अनुभवी कर्मचारी पढ़ाएंगे। हालांकि जरूरत पडऩे पर पेशेवर शिक्षक भी बुलाए जा सकते हैं। इमारत और शिक्षक अपने ही होने के कारण कंपनी को कोचिंग पर खास रकम खर्च नहीं करनी पड़ रही है। इसका पूरा फायदा यहां पढऩे वाले छात्रों को भी मिलेगा।

इंदौर या दूसरे शहरों में सीए के लिए तैयारी कराने वाला कोई भी कोचिंग संस्थान कम से कम 20,000 रुपये बतौर शुल्क वसूलता है। लेकिन बीएसएनएल केवल 6,750 रुपये में पढ़ाई कराने जा रही है। कंपनी का कहना है कि सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत यह कोचिंग चलाई जा रही है, इसलिए ऐसे छात्र-छात्राओं का भी पूरा खयाल रखा जाएगा, जिनकी माली हालत बहुत दुरुस्त नहीं है। यही वजह है कि शुल्क इतना कम रखा गया है।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here