महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पहला आयोजन इंदौर में

0
92

लोकल इंदौर 23सितम्बर । महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर महात्मा गांधी संस्थान द्वारा 2 अक्टूबर 2019 से 30 जनवरी 2020 तक एक अभियान चलाया जाएगा। इस कड़ी में पहला आयोजन 2 अक्टूबर को इंदौर में होगा।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता, पूर्व मंत्री एवं संस्थान के अध्यक्ष श्री महेश जोशी ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम और देश की आजादी में महात्मा गांधी के समग्र योगदान को लेकर उनके जन्मदिवस 2 अक्टूबर को आनंद मोहन माथुर सभागृह, विजय नगर, इंदौर में एक परिसंवाद का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं संस्थान के संरक्षक श्री दिग्विजय सिंह भी उपस्थित रहेंगे।
इस परिसंवाद में ‘महात्मा गांधी के वैचारिक दर्शन की व्यापकता’ विषय पर वैचारिक चिंतक श्री आर.डी. प्रसाद, समाज सुधारक महात्मा गांधी एवं ट्रस्टीशिप का सिद्धांत विषय पर श्रीमती उर्मिला शुक्ला (भोपाल), महात्मा गांधी बा और विनोबा विषय पर देवी अहिल्या विश्वयविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. भरत छापरवाल, धर्मनिष्ठ गांधी एवं उनका राजनैतिक दर्शन विषय पर श्री घनश्याम सक्सेना (भोपाल), स्वाधीनता संग्राम में महात्मा गांधी का योगदान विषय पर पूर्व मंत्री श्री राजा पटेरिया, ग्राम स्वराज एवं जन की भागीदारी विषय पर डॉ. प्रतिभा दुबे (भोपाल) एवं समाज का पुनर्निर्माण विषय पर श्री माणकचन्द्र बोथरा (शाजापुर) व्याख्यान देंगे।
श्री जोशी ने बताया कि आयोजनों का यह सिलसिला 30 जनवरी 2020 तक चलेगा और इस कड़ी में इंदौर के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में भी अनेक आयोजन होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here