: मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगीआज

0
364

rashifal_आज का पंचांग
दिनांक: 10 नवंबर 2016, गुरुवार
विक्रम संवत: 2073
शक संवत: 1938
माह: कार्तिक
पक्ष: शुक्ल
तिथि: दशमी प्रातः 11.21 तक, पश्चात एकादशी
नक्षत्र: पूर्वाभाद्रपद रात्रि 2.55 तक
—————————-

देव प्रबोधिनी एकादशी
चार माह के बाद देव प्रबोधिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु क्षीरसागर में अपनी निद्रा तोड़कर जागते हैं। इसलिए इस एकादशी को देवोत्थान एकादशी या देव उठनी ग्यारस भी कहते हैं। विवाह आदि शुभ कार्य इस दिन से प्रारंभ हो जाते हैं। आज दशमी तिथि प्रातः 11.21 बजे तक ही है। इसके बाद एकादशी प्रारंभ हो जाएगी जो अगले दिन यानी शुक्रवार को प्रातः 9.12 तक रहेगी। मतानुसार सूर्योंदय व्यापिनी तिथि को दिन की तिथि माना जाता है लेकिन चूंकि शुक्रवार को शाम के समय द्वादशी तिथि रहेगी इसलिए तुलसी विवाह गुरुवार को ही किए जाएंगे। व्रत उपवास शुक्रवार को भी किए जा सकते हैं।
————–

आज का राशिफल

मेष: कार्य-व्यवसाय में शिथिलता आएगी। मानसिक रूप से अस्थिर रह सकते हैं। किसी काम के पूरा न होने से चिड़चिड़ाहट रहेगी। स्वयं के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और थोड़ा वक्त व्यायाम में बिताएं। आर्थिक योजनाओं को टाल दें। परिवार के साथ वक्त बिताएं।

—————————-

वृषभ: समय का इशारा समझें और सही व बुरे में फर्क जानें। आज कोई अपना ही आपके काम में टांग अड़ा सकता है, जबकि बाहरी व्यक्ति आपके काम आएगा। कार्य-व्यवसाय के लिए दिन मध्यम है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मांगलिक प्रसंगों में जाने का अवसर आएगा।
—————————-

मिथुन: नया कार्य शुरू करना चाहते हैं तो दिन अच्छा है, लेकिन एक बार परिवार के वरिष्ठजनों की राय अवश्य लें। नौकरीपेशा व्यक्तियों को भागदौड़ रहेगी। कार्य की अधिकता के कारण मानसिक तनाव हो सकता है और स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा।
—————————-

कर्क: परिवार के साथ पर्यटन का मौका आएगा। युवतियों को नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है। प्रेम संबंध प्राप्त होंगे। अविवाहित युवाओं को मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय होगा। परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा।

—————————-
सिंह: सेहत के लिहाज से आज थोड़ी परेशानी आ सकती है। जोड़ों के दर्द से परेशान रहेंगे। हृदय रोगों से पीडि़त व्यक्ति खानपान का ध्यान रखें। लंबी दूरी की यात्रा टालें। संतानपक्ष को लेकर चिंता रहेगी। पिछले दिनों जो निवेश किया है उससे अब लाभ मिलेगा।
—————————-
कन्या: आर्थिक योजनाओं के सफल होने का समय आ गया है। पुराना निवेश लाभ देगा। भूमि, भवन, संपत्ति संबंधी कार्यों से लाभ मिलने के योग। विवाह योग्य युवाओं की मनोकामना पूरी होगी। परिवार में माहौल सुखद रहेगा। भाई-बंधुओं से विवाद हो सकता है, लेकिन क्षणिक।
—————————-
तुला: मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आज कार्य-व्यवसाय को लेकर भागदौड़ रहेगी, लेकिन अंत में इसका अच्छा फल भी आपको प्राप्त होगा। युवतियों को उपहार मिल सकता है। नौकरी का प्रस्ताव आएगा। पहले से नौकरी कर रहे लोगों के प्रमोशन के चांस हैं।
—————————-
वृश्चिक: क्रोध और खराब व्यवहार आपके बने-बनाए काम बिगाड़ सकता है। संयम से काम लें, कोई कार्य न हो पाए तो धैर्य रखें। आत्मविश्वास से आगे बढ़ेगे तो असफलता को सफलता में बदल लेंगे। बड़ा आर्थिक निर्णय सोच-समझकर लें। जल्दबाजी न करें।
—————————-
धनु: वाहन सावधानी से चलाएं। किसी से विवाद संभव है। पैतृक संपत्ति को लेकर भाईयों से विवाद हो सकता है। शहर से बाहर जाने की योजना टाल दें, जाना जरूरी हो तो शिवजी के दर्शन करके निकलें। परिवार को वक्त दें और संतानपक्ष की परेशानियां समझें।
—————————-
मकर: पुरानी योजनाओं को नए सिरे से अंजाम देने का प्रयास करें, सफलता चंद कदम दूर ही है। पुराने संबंधों को पुनर्जीवन दें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। परिवार-समाज में प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ होगा।
—————————-
कुंभ: मानसिक रूप से बेहद शांत महसूस करेंगे। कार्य भले ही पूरे न हो पाएं, लेकिन आज आपको दिली सुकून रहेगा। व्यर्थ की भागदौड़ और आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। नई नौकरी का ऑफर आ सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गड़बड़ी आ सकती है।
—————————-
मीन: बड़े फैसले लेने का वक्त आ गया है। मन और मस्तिष्क को एकाग्र करें और केवल काम पर फोकस करें। पिछले दिनों से चली आ रही परेशानियों में लगातार सुधार का वक्त है। सेहत में भी सुधार आएगा। परिवार के बुजुर्गों को महत्व दें और उनकी बात मानें।
—————————-
– गजेंद्र शर्मा
ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार
संपर्क: 8889944457

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here