हरियाणा के 400 किलो व्यक्ति का इंदौर में हुआ मोटापे का आपरेशन

0
315

लोकल इंदौर १७ जनवरी . इंदौर के डॉ मोहित भंडारी ने कोविड काल में  हरियाणा के एक 400 किलो के व्यक्ति की बेरियाट्रिक सर्जरी की  है .डॉक्टर मोहित भंडारी इससे पहले 2018 में भी मॉरीशस के 410 किलो वजनी धर्मवीर की सफलतापूर्वक सर्जरी कर चुके हैं .

डॉक्टर भंडारी ने बताया कि रोहतक निवासी दीपक की 2009 में एक्सीडेंट के दौरान रीड की हड्डी चोटिल हो गई थी बिस्तर पर सीमित रहने से वजन अनियंत्रित हो गया.  इनका वजन 280 किलो नापा गया. डॉक्टरों की टीम ने शरीर के मानकों को जांचने के बाद 400 किलो से अधिक वजन निर्धारित किया . डॉक्टर भंडारी ने बताया कि धर्मवीर ऑपरेशन की टेबल पर लाया गया था लेकिन दीपक के शरीर का घेराव इतना अधिक था कि उसकी सर्जरी के लिए दो बिस्तरों  जोड़कर  यह आपरेशन किया गया .

सर्जरी के दौरान तीन उपकरण टूट गए

यह ऐसा केस था कि दिल्ली मुंबई और सभी बड़े अस्पतालों ने सर्जरी के लिए मना कर दिया था क्योंकि उनका मानना था सर्जरी में जोखिम बहुत है सर्जरी के दौरान तीन उपकरण टूट गए.  डॉक्टर भंडारी ने बताया कि सर्जरी के दौरान हाथों पर टार्फ काफी था. पेट की दीवार की मोटाई के कारण 3 उपकरण टूट गए इस तरह के मरीज में इसके पहले भी बड़ोदरा के  385 किलो के पुरुष और भोपाल की 350 किलो वजनी महिला  की सफल  सर्जरी कर  चुके हैं.

हरियाणा से इंदौर लोडिंग वाहन में लाया गया 

अधिक वजन के कारण दीपक को हरियाणा से इंदौर लोडिंग वाहन में लेटाकर लाया गया। मोहक अस्पताल के निदेशक और मुख्य सर्जन डॉ. मोहित भंडारी ने कहा दीपक में मोटापे से जुड़ी सभी जटिलताएं थीं- जैसे टाइप-2 डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, स्लिप एपनिया, पल्मोनरी आर्टरी हाइपरटेंशन और बेड सोर (त्वचा में छाले पड़ना)। दीपक 10 साल तक बिस्तर पर रहे। अधिक वजनी होने से उन्हें कार्डियक अरेस्ट व खून का थक्का जमने का खतरा अधिक था।

चुनौतीपूर्ण था ये  आपरेशन 

डॉ. भंडारी ने कहा 15000 से अधिक मोटापे की सर्जरी के बाद भी यह मेरे जीवन के सबसे चुनौतीपूर्ण मामलों में से एक था। सर्जरी के लिए मरीज को 15 दिन लिक्विड डाइट एवं हार्ट फेलियर की दवा पर रखा गया, जिससे उनका वजन 25 से 30 किलो कम हो गया। इस तरह से उनकी सफल सर्जरी हुई।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here