700 गर्भवती महिलाओं पर निगाह रखे हुए है महिला और बाल विकास विभाग

0
181

इंदौर 8  जून   ।  शहर  के बाणगंगा  इलाके में महिला और बाल विकास विभाग उन 700 गर्भवती महिलाओं पर निगाह रखे हुए है ,जहॉं विगत छह माह में जन्म लेने वाले बच्चों मे लडकियों की संख्या कम होती जा रही है । । गत वर्ष दिसम्बर के बाद इन इलाको में लडकिया पैदा नहीं होने से विभाग को आशंका थी की यहाँ गर्भ में पल रही लडकियों को गर्भपात कर मार डाला गया था ।

जानकारी के अनुसार बाणगंगा इलाके के   मुखर्जी नगर में 11 लड़कों के खिलाफ केवल चार लड़कियाँ पैदा हुई।.  गोविन्द नगर खारचा में गत वर्ष दिसम्बर से एक भी लडकी पैदा नही हुईमहेश यादव नगर में लड़की और लड़के के बीच का अनुपात 1… 5, भवानी नगर 2…7, शहीद भगत सिंह नगर 2…9 और दबगर मोहल्ला में यह 1…4  का था.ये सभी क्षेत्र समन्वित बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के परियोजना क्षेत्र से हैं.और शहर सात ऐसी परियोजनाओं में विभाजित है। लोकल इंदौर ने 25 मार्च को ये मामला उजागार किया था उसके बाद अनेक क्षेत्रों में पिछले तीन महीनों में हुए नवजात बच्चों के जन्म  में लडकियो की घटती संख्या के बाद जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग की नींद उडी हुई है । अब विभाग इस बात की कवायद करने में जुट गया है ।

महिला और बाल विकास विभाग के विशाल नाडकर्णी ने आज बताया कि विभाग  इन इलाके की उन 700 महिलाओं पर कड़ी निगाह रखी हुई है जो अभी गर्भवती है । उनके अनुसार अभी तक किसी गर्भपात की खबर नहीं है । उनके अनुसार सारी गर्भवती माताए   स्वस्थ है  और उनका बालवाडियो  के माध्यम से समय समय पर चेकअप भी किया जा रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here