Indore News ” bagger”:कचरा फ्री इंदौर अब होगा “बेगर फ्री”

0
179

लोकल इंदौर २ फरवरी। देश में स्वच्छता के मामले में  लगातार पिछले चार सालों से नंबर एक आने के बाद प्रशासन ने शहर को “बेगर मुक्त “ बनाने का लक्ष्य रखा. लक्ष्य को पूरा करने के लिए सिटी में 2 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 5 हजार भिक्षुओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र और पुनर्वास स्थल खोले जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि नगर निगम कर्मचारियों द्वारा  बेसहारा बुजुर्गों से अमानवीयता व्यवहार  करने  की घटना के बाद इंदौर की  देश भर में  बदनामी  हुई थी।

यह भी पढ़ेंः-Indore News  vedio : इंदौर नगर निगम  का अमानवीयता  भरा  वीडियो  हुआ वायरल  देखे वीडियो  http://bit.ly/3ou9tyL 

केंद्र सरकार देगी 8.46 करोड़ रुपये
इंदौर   को 5 हजार से ज्यादा भिक्षुओं को ट्रेनिंग देने के लिए केंद्र सरकार 8.46 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करेगी. केंद्र सरकार से  1.5 करोड़ रुपये की पहली किश्त भी जिला प्रशासन  को मिल गई है।

यह भी पढ़ेंः- Indore  News:इंदौर कलेक्टर ने भगवान श्री गणेश से माँगी माफी  http://bit.ly/3oDyYOe

भिक्षुओं का सर्वे  होगा  :मोबाइल एप बनेगा 
इंदौर में पांच हजार से ज्यादा भिक्षुक हैं। तीन महीने में इनका सर्वे होगा।निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया अभियान में निगम के साथ सामाजिक न्याय विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, पुलिस, महिला एवं बाल विकास के साथ ही अल्पसंख्यक विभाग की सहभागिता रहेगी। नोडल एजेंसी निगम ही होगी। शहर में भिक्षावृत्ति में लिप्त समुदाय में महिला, पुरुष, बच्चे और किन्नर हैं। इनके सर्वे के लिए सर्वेक्षण मोबाइल एप तैयार किया जाएगा।

 

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here