Indore :कोरोना से अबतक 1005 मौतें :कल मिले 923  नए मामले

0
289

लोकल  इंदौर १२ अप्रैल। इंदौर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या रविवार को 1000 हजार के पार पहुंच गई है। आंकड़ों के मुताबिक 10 अप्रैल तक मिले आंकड़ों के मुताबिक 695 पुरुषों, तो 304 महिलाओं की जान गई है। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की मौत अधिक हुई है।  रविवार को संक्रमण के  923  नए मामले सामने आये।

विशेषज्ञों की समिति द्वारा किए गए मौत के विश्लेषण के माध्यम जो जानकारी आई है, उसके मुताबिक मौतों के प्रमुख कारणों में मुख्य रूप से डायबिटिज और हाइपरटेंशन शामिल हैं और उसी के लिए एक और कारणअस्पताल में देर से पहुंच रहा है।
सबसे ज्यादा मौतें अरबिंदो अस्पताल में हुईः
आंकड़ों से पता चलता है कि 48 प्रतिशत से अधिक मृतकों को मधुमेह था, जबकि उनमें से 43 प्रतिशत को उच्च रक्तचाप था और 26 प्रतिशत को दोनों। इसी प्रकार, सबसे अधिक मृतक 61-80 वर्ष के बीच आयु वर्ग में आते हैं, जबकि सबसे अधिक मौतें श्री अरबिंदो अस्पताल में हुई। जिला ट्रेसिंग इंचार्ज डॉ. अनिल डोंगरे ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है और इसके पीछे का कारण अस्पताल और अन्य बीमारियों की स्थितियों में देर से पहुँचना है। मरीजों को बीमारी के किसी भी लक्षण की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए और फीवर क्लीनिक में खुद जांच करवानी चाहिए क्योंकि इससे शुरुआती निदान और इलाज की बचत हो सकती है। अरबिंदों में सबसे अधिक मौतों का एक कारण यह भी है कि यहां अन्य अस्पतालों की तुलना मे सबसे अधिक कोविड मरीजों का इलाज हुआ है।
एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित बताया कि मृत्यु दर को हम करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। मौतों के कारणों का विशेषज्ञों की एक टीम विश्लेषण करती है जिन पर प्रशासन और विभाग काम करता है।

 

रविवार को संक्रमण के  923  नए मामले 

रविवार को संक्रमण के 923 नए मामले की सामने आए। इस दिन 6476 सैंपल की जांच की गई। अब तक शहर में नौ लाख करोड़ में 93 हजार 307 सैंपल जांचे जा चुके हैं। रे इनमें से 79,434 संक्रमित पाए गए हैं। ने देर रात जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार रविवार को 613 मरीज ठीक होकर घर गए।अब तक 70 हजार 512 मरीज ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here