Indore Airport: इंदौर से घटे 18 लाख हवाई यात्री

0
508

कोरोना काल का एक साल :


*इंदौर से घटे 18 लाख हवाई यात्री
*लॉक डाउन के चलते यात्री संख्या में आई 67 प्रतिशत की गिरावट
*पिछले वित्तिय वर्ष में इंदौर से नो लाख यात्रियों ने किया सफर,
 लोकल इंदौर १० अप्रैल ( विकास सिंह राठौर  )कोरोना की पहली लहर के चलते लगे लॉक डाउन ने एविएशन इंडस्ट्री को बड़ा झटका दिया है। हाल ही में खत्म हुए वित्तिय वर्ष में इंदौर एयरपोर्ट पर पिछली बार की अपेक्षा 18 लाख से ज्यादा यात्रियों की कमी आई है। यह यात्री संख्या में 67 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट है।
 यात्री संख्या में आई इस भारी गिरावट का खुलासा हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच कुल 8 लाख 99 हजार 911 यात्रियों ने सफर किया है। जबकि इससे पहले के वित्तिय वर्ष में यानी 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच इंदौर से कुल 27 लाख 42 हजार 515 यात्रियों ने सफर किया। यानी इस साल 18 लाख 42 हजार 604 यात्री कम हुए हैं, जबकि पिछले साल को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि इस साल यात्री संख्या 35 लाख तक पहुंचेगी। लेकिन कोरोना के चलते यात्री संख्या बढ़ने के बजाए काफी घटी है।
लॉक डाउन में बंद हुई उड़ानें अनलॉक के बाद भी ज्यादातर शुरू नहीं हुई
देश में कोरोना की पहली लहर के दौरान 23 मार्च 2020 से सभी अंतरराष्ट्रीय और 25 मार्च से सभी घरेलू यात्री उड़ानों का संचालन रोक दिया गया था। 25 जून से शासन ने दोबारा घरेलू उड़ानों के संचालन की अनुमति दी। इस तरह तीन माह उड़ानों का संचालन पूरी तरह बंद रहा। वहीं 25 जून के बाद भी पहले की अपेक्षा काफी कम उड़ानें ही शुरू हुई। कोरोना के डर के चलते इन उड़ानों को भी शुरुआत में ज्यादा यात्री नहीं मिले। पिछले कुछ महिनों से उड़ानों और यात्री संख्या में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन अभी भी स्थिति पहले जैसी नहीं है। इसी कारण यात्री संख्या में काफी गिरावट आई है।
समर शेड्यूल में भी 44 नई उड़ानों की  घोषणा सिर्फ चार  हुई शुरु हुई और छह हो गयी  बंद 
28 मार्च से लागू हुए समर शेड्यूल में इंदौर से 44 नई उड़ानों को शुरू करने की घोषणा की गई, लेकिन इनमें से सिर्फ चार ही शुरू हुई, वहीं छह उड़ानें बंद हो गई। इसके साथ ही गो एयर ने इंदौर से अपना संचालन बंद करने की घोषणा भी कर दी है। इसके चलते इस वित्तिय वर्ष में जो उड़ानों और यात्रियों के बढ़ने की उम्मीद की जा रही थी, वह भी अभी तो पूरी होती नजर नहीं आ रही है।
आने वाले समय में शुरू होगी नई उड़ानें 
एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल बताती है  लॉक डाउन के समय जिस तरह से उड़ानों का संचालन पूरी तरह से बंद हो गया था, उसके बाद नए नियमों के साथ दोबारा उड़ानें तो शुरू हुई लेकिन इनकी संख्या कम ही रही। लेकिन पिछले कुछ महिनों में एक बार फिर यात्री और उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। उम्मीद है कि इस वित्तिय वर्ष में यात्रियों की संख्या में अच्छी वृद्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here