Indore : इंदौर में वर्ल्ड ऑर्थराइटिस डे के अवसर पर अवेअरनेस प्रोग्राम

इस बीमारी से सिर के बालों से लेकर पैरों के नाखूनों तक शरीर का हर छोटे से बड़ा अंग प्रभावित होता है

0
100

लोकल इंदौर ९ अक्टूबर l इंदौर में कल वर्ल्ड ऑर्थराइटिस डे  (१२ अक्टूबर ) के अवसर पर एक अस्पताल द्वारा अवेअरनेस प्रोग्राम  का आयोजन  किया जा रहा है। इस दौरान एम्स दिल्ली से प्रो. डॉ.उमा कुमार और ले. जनरल डॉ. वेद चतुर्वेदी त रहने विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे।

आयोजन में इनके अलावा डॉ. के उमा कुमार, डॉ. सुषमा खंडेलवाल डॉ. भारत रावत, डॉ. रमन शर्मा, डॉ. हरिओम शर्मा  ऑर्थराइटिस में फिजियोथैरेपी से होने वाले  फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया करेंगे।
ऑर्थराइटिस सिर्फ हड्डियों तक ही सीमित रहने वाली बीमारी नहीं होती। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बीमारी से सिर के बालों से लेकर पैरों के नाखूनों तक शरीर का हर छोटे से बड़ा अंग प्रभावित होता है। सही समय पर रोग को पहचानकर यदि इसका सही उपचार न किया जाए तो शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग प्रभावित हो सकते हैं। गंभीर परिस्थिति होने पर जान का जोखिम तक होता है। यही कारण है कि आम लोगों तक इस रोग के प्रारंभिक लक्षण, बचाव व निदान की सही जानकारी पहुंचाना आवश्यक है।
कोई भी ले सकेगा हिस्सा
आयोजक डॉ. सौरभ मालविया के मुताबिक आम गठिया रोग 200 से ज्यादा प्रकार का होता हैऔर हर उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। उसी तरह हर प्रकार के गठिया का इलाज अलग तरह से होता है। सही समय पर गठिया की  पहचान जरूरी है। अक्सर जानकारी के अभाव में लोग सही इलाज से भी वंचित रह जाते हैं। इसी कारण हम यह जागरूकता डॉ. कार्यक्रम करने जा रहे हैं।
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here