Indore Crime इंदौर में 2.53लाख के नकली नोट के साथ पकडाया युवक :एक माह से छाप रहा था

0
649
लोकल इन्दौर बुधवार ९ जून l  इंदौर पुलिस ने आज पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार क्र उसके पास से कुल 2,53,100/-  रूपये के नकली नोट  जप्त किये गये l
       जानकारी के अनुसार  क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम को आज बुधवार को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक व्यक्ती नकली नोट छाप कर छापे हुए  नकली नोटों के बंडल (गड्डी) को अपने पास  रखे होने व उनको मार्केट , राजकुमार सब्जी मण्डी में खपाने जा रहा है मुखबिर के बताये स्थान पर घेराबंदी कर उक्त सन्देही को पकडकर  कब्जे मे लिया गया।
   उक्त संदेही  से पुनः पूछताछ कर पूरा नाम पता पूछा पूछने पर अपना पूरा नाम राजरतन पिता अनिल तायडे उम्र 25 साल निवासी लियाकत अली का किराए का मकान,अखिल राज हास्पीटल के सामने, हक मस्जिद की गली, थाना आजाद नगर जिला इन्दौर होना बताया एवं संदेही राजरतन की जामा तलाशी ली गई उसके पास से  एक मोबाईल हैण्सेट एवं  बाद एक काले रंग के बेग की तलाशी लेते कुल 2,53,100/- रूपए के मिले।
एक ही नंबर व अक्षर के नोट 
उक्त सभी नोटों को सूक्ष्मता से देखने पर नकली नोटों जैसे प्रतीत होने पर नोट को मार्का व प्रिंट व क्वालिटी व नोटो के नंबर को देखने पर अधिकतर नोट एक ही नंबर व अक्षर के पाए गए जो प्रथम दृष्टया नकली नोट होना पाया गया । प्राथमिक पूछताछ करने पर संदेही राजरतन व्दारा स्वंय भी उन नोटो को नकली होना स्वीकार किया एवं उक्त नकली नोटो के बंडल को सब्जी मंडी मे स्थानीय ठेला व सब्जी वालों को खपाने (चलाने) हेतु आना बताया ।
100,500,2000 के नये नोट छापता था 
 प्रकरण में गिरफ्तार आरोपी रामरतन से पुछताछ मेमोरण्डम के आधार पर आजाद नगर अपने किराये के मकान पर अपने कमरें में लैपटोप ,प्रिन्टर व ए-4 साईज का हाई क्वालटी का पेपर  की मदद से 100 पुराना नोट,500,2000 के नये नोट नोटों की कापी व स्कैन कर अगे-पीछे रंगीन प्रिन्ट लेकर ग्लास कटर व स्कैल की मदद से हबहु काटता था जो आरोपी की निशानदेही पर घर पर ही लैपटाप व प्रिंटर ,नोट छापने में उपयोग किये ए-4 साईस के कागज 100,500,2000 के मार्का में उपयोग किये असली 03-03 नोट एवं कागजो पर छपे 100,500,2000 रु. एवं साथ ही नकली नोट को काटने में उपयोग में लाये ग्लास,कटर व स्केल जप्त किये गये।
1 माह से नोट छाप रहा था 
आरोपी पिछले 1 माह से नोट बनाने का काम कर रहा था जिसमें उसका उद्देशय पुराने 100 के नोट को ही चलाने का था  परन्तु उसके द्वारा 500 , 2000 के नोटो को भी प्रिंट लिया गया और उससे भी मार्केट में चलाने की फिराक में था। आरोपी से उसके संपर्को व खपाने वाले स्थानो के बारे में जानकारी ली जा रही है । आरोपी के द्वारा अब तक सीमावर्ती गांवो एवं सब्जीमंडी में विगत एक माह से करीब 10 से 20 हजार रुपये से ऊपर 100-100 के नोटों का खपना बताया ।
12 तक पढा लिखा है आरोपी
आरोपी कक्षा 12 तक पढा लिखा है और केसर बाग रोड़ फाइटिं क्लब में ट्रेनर का काम करता है। लॉकडाउन में काम छुट गया था जिस कारण अपने लैपटाप पर  यूटूब चैनल पर रुपये प्रिंट करने की जानकारी एवं नकली नोट की न्यूज देखकर लगने पर हाईक्वालिटी का प्रिंटर खरीदा और असली नोटों को कागज पर चिपका हुआ मार्क तैयार कर प्रिंट लेने लगा । जिसमें 100 के पुराने नोटो को खपाने में आसानी रहती थी मजदूर वर्ग ,गांव वालो एवं हाथ टेला आदि से खरीदी करने में 100 रुपये का उपयोग करता था । आरोपी से संबंधित अन्य व्यक्तियों व और नकली नोटों के संबंध में पुछताछ की जा रही है ।
       आरोपी के विरुध पुर्व में थाना खुडेल में मारपीट  , थाना कनाडिया में अवैध वसूली,धमकी एवं चन्दनगर में ट्रक चोरी में पूर्व में गिरफ्तार हो चुका है ।
आरोपी का नाम:-
1-राजरतन पिता अनिल तायडे उम्र 25 साल निवासी लियाकत अली का किराए का मकान,अखिल राज हास्पीटल के सामने, हक मस्जिद की गली, थाना आजाद नगर जिला इन्दौर
जप्त की गई सामग्री  :-
 1-एक मोबाईल फोन,
2-एक मोटरसाईकिल एवं
3-2 लाख 53 हजार 100 रुपये के नकली नोट,
4- एक लैपटाप,
5-प्रिन्टर ,
6-नोट छापने में उपयोग किये ए-4 साईस के कागज
7-कागजो पर छपे 100,500,2000 रु. के प्रिन्ट जप्त ।
8-नकली नोट को काटने में उपयोग में लाये ग्लास,कटर व स्केल जप्त।
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here