Indore :जिससे प्रधानमंत्री कार्यालय में होता है कोराना वायरस का खत्मा….. वही “मशीन” अब इंदौर में

0
98

लोकल इंदौर,सोमवार 7 जून।(श्याम यादव) प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), साउथ ब्लाक सहित कई और बड़े शासकीय कार्यालयों में कोरोना वायरस का खत्मा करने वाली नीलभस्मी मशीन अब इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगाई जाएगी। यह उपकरण राजा रामन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केंद्र (आरआर केट) के वैज्ञानिकों  द्वारा तैयार किया गया है। यह उपकरण अपने दायरे के 99.9 प्रतिशत तक कोरोना वायरस काे हवा में ही मार देता है।

मंगलवार को केट के निदेशक खुद एयरपाेर्ट प्रबंधन को यह ‘नीलभस्मी’ उपकरण देने जा रहे है। इससे टर्मिनल को और अधिक  सुरक्षित रखा जा सकेगा। केट द्वारा बनाए गए इस उपकरण की चार भुजाएं हैं जो नीचे से उपर और हर दिशा में अलग-अलग सेट की जा सकती है। इसकी लगी अल्ट्रावाइलेट  किरण जहां भी जाती हैं, वहां मौजूद वायरस को ये नष्ट कर देती है। प्रबंधन के आग्रह पर केट के डायरेक्टर ट्रायल के तौर पर मंगलवार को ऐसे दो उपकरण एयरपोर्ट को सौंपेंगे। इनका उपयोग अगले कुछ महीनों तक सेनेटाइजेशन और डिसइंफेक्शन के लिए किया जाएगा। अभी टर्मिनल को रोजाना सैनिटाइज किया जाता है।

ऐसे करती है काम

नीलभस्मी यंत्र की हर एक भुजा को कमरे या ऑफिस या किसी भी क्षेत्र की जरुरत के हिसाब से अलग-अलग एंगल पर सेट किया जा सकता है। सेट करने के बाद रिमोट से इसे चालू किया जा सकता है, जिसके बाद कुछ ही मिनटों में यह उस जगह को सेनेटाइज कर देता है। इसके इस्तेमाल के वक्त स्थान को खाली रखना होता है, यानी वहां किसी को जाने की अनुमति नहीं दी जाती है। उन्होंने बताया कि क्योंकि अभी एयरपोर्ट पर उड़ानें कम होने से हम शाम 6 बजे एयरपोर्ट बंद कर देते हैं, इसलिए 6 बजे के बाद ही इसका इस्तेमाल किया जाएगा। मशीन की लागत करीब दो लाख रूपये है।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here