Indore : इंदौर के लिए डरावनी खबर :अमिक्रोन का नया सब वैरिएंट बीए.2 आ गया !सावधानी बरतें !

यह तेजी से फेफड़ों में पहुंचता है

0
533

लोकल इंदौर l इंदौर में भले ही  कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमितो कि संख्या में कमी आ रही हो मगर ये डरावनी खबर है कि अमिक्रोन का नया सब वैरिएंट बीए.2 इंदौर में दस्तक दे चुका है। ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन से शहर में 16 लोग (12 BA.2 से तो 4 BA.1 से संक्रमित) पॉजिटिव मिले हैं।इनमें  बच्चे शामिल हैंओमिक्रोन का यह सब वैरिएंट तेजी से फैलता है। जब तक गंभीर लक्षण नजर आएं तब तक संक्रमण फेफड़ों तक पहुंचकर नुकसान पहुंचाने लगता है।

अब तक माना जा रहा था कि ओमिक्रोन वैरिएंट सीधे फेफड़ों तक नहीं जाता, लंबे समय तक गले में ही रुक जाता है। यही वजह है कि यह बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन इसका नया सब वैरिएंट बीए.2 इससे बिलकुल उलट है। यह तेजी से फेफड़ों में पहुंचता है और संक्रमण फैलाने लगता है।

Indore : इंदौर में शासकीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा वेतन: यदि नही लगवाया कोरोना का बूस्टर डोज

तीसरी लहर में अब तक सीटी स्कैन की जरूरत नहीं पड़ रही थी, लेकिन नए सब वैरिएंट में फेफडे़ 5 से 30 प्रतिशत तक संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि जिन लोगों ने कोरोना के दोनों टीके और सतर्कता डोज लगवा ली है उनमें संक्रमण का प्रतिशत एक से पांच के बीच है।

फेफड़ों में संक्रमण के साथ पहुंच रहे मरीज – श्वसन तंत्र विशेषज्ञ डा. रवि डोसी के मुताबिक, अब तक जिन मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आ रही थी उनमें संक्रमण फेफडों तक नहीं पहुंच रहा था, लेकिन अब पांच से तीन प्रतिशत तक संक्रमित फेफड़ों के साथ मरीज पहुंच रहे हैं। हालांकि ऐसे मरीजों की संख्या कम है लेकिन यह चिंताजनक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here