Indore :ज्योतिरादित्य सिंधिया के यहां विराजेंगे, जड़ी बूटियों से बने इंदौर के शास्त्रोक्त माटी गणेश

0
223
लोकल इंदौर ६ सितम्बर । केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के घर इस बार इंदौर में जड़ी बूटी से बने शास्त्रोक्त श्रीमंत दगडू सेठ गणपति जी विराजित होंगे।प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट,ये गणपति ज्योतिरादित्य सिंधिया को  भेंट करेंगे।
उल्लेखनीय है कि पुणे के श्रीमन्त दगडू सेठ गणपति जी का मंदिर पूरे विश्व में विख्यात है। इंदौर में श्रीमती ज्योति खंडेलवाल पिछले कई वर्षों से गणेश चतुर्थी के लिए शास्त्रोक्त ढंग से मिट्टी और गोबर में 76 जड़ी बूटियों के अर्क से मंत्रोच्चार के बीच हाथ से श्रीमन्त दगडू सेठ की प्रतिमाएं बनवाती है।मिट्टी की इन प्रतिमाओं पर रंग भी मिट्टी से ही होता है।
 विदेश भी जाती है ये प्रतिमाएं 
ये पावन प्रतिमाएं भारत के 30 शहरों के अलावा दुबई, शारजाह और अमेरिका भी जाती है।इनकी विशेषता ये है कि शास्त्रोक्त होने के कारण कोई चाहे तो इन्हें हमेशा के लिए घर में स्थापित भी कर सकते  किया जा सकता है और विसर्जित भी कर सकते है।आधी  बाल्टी पानी में लेटाने पर प्रतिमा 3-4 घंटे में पानी में समा जाती है।
अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित हुई थी शास्त्रोक्त माटी गणेश प्रतिमा
उल्लेखनीय है कि इंदौर की यही शास्त्रोक्त माटी गणेश प्रतिमा अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह में भी स्थापित हुई थी। मंदिर के वास्तुकार श्री चंद्रकांत भाई सोमपुरा स्वयं माती गणेश प्रतिमा  लेकर अयोध्या गए थे। ये माटी गणेश प्रतिमा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज जी के घर भी विराजित होती है।
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here