Indore : एमजी हेक्टर कार शोरूम अवैध निर्माण : तीन दिन में हटाने के निर्देश

निगम से स्वीकृति लेने पर लगभग राशी रुपए 18 लाख अनुज्ञा शुल्क के जमा करने होते

0
504

एमजी हेक्टर कार शोरूम को अवैध निर्माण हटाने का अंतिम सूचना पत्र जारी

निगम से स्वीकृति लेने पर लगभग राशी रुपए 18 लाख अनुज्ञा शुल्क के जमा करने होते, निगम को पहुंचाई वित्तीय हानि

लोकल  इंदौर  23 अक्टूबर lआवासीय भवन की परमिशन के विपरीत भवन का व्यवसायिक उपयोग करने पर नगर निगम ने एमजी हेक्टर शोरूम के अवैध निर्माण के संबंध में निगम द्वारा अंतिम सूचना पत्र जारी करते हुए अवैध निर्माण को तीन दिवस की अवधि में हटाने  के निर्देश दिए है  ।

इंदौर में । आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल के निर्देश के क्रम में अपर आयुक्त भवन अनुज्ञा श्री संदीप सोनी द्वारा आवासीय भवन की परमिशन के विपरीत भवन का व्यवसायिक उपयोग करने पर ऋषि आनंद एवं अन्य 1 अनूप नगर एबी रोड के एमजी हेक्टर शोरूम के अवैध निर्माण के संबंध में निगम द्वारा अंतिम सूचना पत्र जारी किया गया।

उल्लेखनीय है  कि ऋषि आनंद एवं अन्य 1 अनूप नगर एबी रोड एमजी हेक्टर शोरूम को निगम द्वारा स्वीकृत मानचित्र एवं कार्य पूर्णता तथा अजीबो प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया था किंतु इनके द्वारा वर्तमान तक कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए और ना कोई समाधान कारक प्रत्युत्तर प्रस्तुत किया गया। विभाग में उपलब्ध रिकॉर्ड का परीक्षण किया गया उपलब्ध रिकॉर्ड अनुसार भवन स्वामी को जी प्लस वन की आवासीय उपयोग हेतु भवन निर्माण हेतु अनुमति पूर्व में दी गई थी। उपरोक्त प्रदान की गई स्वीकृति के क्रम में स्थल का मौका निरीक्षण किया गया मौके पर एमजी हेक्टर कार के शोरूम का संचालन कर व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है lभवन का निरीक्षण करने पर पाया गया कि पूर्व निर्मित जी प्लस वन के भवन को तोड़कर केवल भूतल का नव निर्माण किया गया है जिसकी ऊंचाई लगभग 6 मीटर है उक्त भवन की वर्तमान संरचना को देखकर यह प्रतीत नहीं होता है कि उक्त निर्माण लगभग 30 वर्ष पुराना है।

अब तक किए गए नवीन निर्माण की स्वीकृति का रिकॉर्ड भी भवन अनुज्ञा शाखा के उपलब्ध रिकॉर्ड में नहीं है तथा नाही भवन स्वामी द्वारा स्वीकृति संबंधी कोई दस्तावेज उपलब्ध कराए गए हैं अतः यह स्पष्ट है कि उपरोक्त निर्मित भवन बिना अनुमति का हो कर अवैध निर्माण की श्रेणी में आता है।

निगम से निर्माण की विधिवत स्वीकृति लेने पर लगभग राशी रुपए 18 लाख भवन अनुज्ञा शुल्क के जमा करने होते, इस प्रकार स्वीकृति नहीं लेकर निगम को लगभग 18लाख रुपए की वित्तीय हानि पहुंचाई गई !

इस पर आयुक्त सुश्री पाल के निर्देश के क्रम में अपार आयुक्त श्री संदीप सोनी द्वारा उक्त भवन पर किए गए एमजी रोड स्थित एमजी हेक्टर शोरूम का अवैध निर्माण को तीन दिवस की अवधि में हटाने के संबंधी अंतिम सूचना पत्र भवन अधिकारी सुश्री ग़ज़ल खन्ना द्वारा जारी किया गया अन्यथा उक्त अवधि पश्चात नगर निगम द्वारा कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here