Indore : सांसद ने सफाई मित्रों को बांटे लोन के प्रतिकात्मक चेक!

0
117

इंदौर दिनांक 27 सितम्बर। देश भर के 243 नगर निगमो में केन्द्र सरकार द्वारा सफाई सुरक्षा चैलेंज का शुभारंभ के तहत इंदौर नगर निगम में  भी इसका शुभारम्भ  किया गया l इस अवसर पर सांसद श्री शंकर लालवानी, आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा इंदौर शहर के सफाई मित्रो के 19 सदस्यो को डिसेल्टींग मशीन व अन्य वाहनो हेतु एनएसकेएफडीसी के माध्यम से बैंक लोन स्वीकृति पश्चात प्रतिकात्मक रूप से चेक वितरण किया गया।

आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने बताया कि  केन्द्रीय  आवास व शहरी मामलो के राज्यमंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा देश भर के 243 नगर निगमो में केन्द्र सरकार द्वारा सफाई सुरक्षा चैलेंज का शुभारंभ किया गया था, जिसका उददेश्य मैनहोल से मशीन होल में परिवर्तन कर सफाई मित्रो के परिवारो के रोजगार उत्थान हेतु सफाई का सामाजिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए आईएमसी ने एनएसकेएफडीसी की स्वच्छता उद्यमी योजना के तहत ऋण के लिए अनौपचारिक से अधिक सफाई मित्र को नामित कर उद्यमशीलता की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

आयुक्त सुश्री पाल ने बताया कि औपचारिक सफाई मित्र के संसाधन, प्रशिक्षण और इन्वेंट्री जरूरतों को पूरा करने के लिए जोन कार्यालय, जोन 19 में एक पायलट सफाईमित्र सेवा केंद्र भी स्थापित किया गया है। अब तक 100 प्रतिशत सफाई मित्रों को एनएसकेएफडीसी और एमओ हुआ अनुमोदित प्रमाणित प्रशिक्षण एजेंसियों द्वारा कम से कम एक बार प्रशिक्षित किया जा चुका है। इस केंद्र की स्थापना का प्रस्ताव है जिसका उद्देश्य सूचना, मूल्यवान संसाधनों, क्षेत्र में डॉस और डोस पर प्रशिक्षण और औपचारिक/अनौपचारिक सफाई मित्र को हाथ में लेने के लिए आसान पहुंच प्रदान करना है । इस केंद्र का उद्देश्य प्रत्येक हितधारक के लिए आईएमसी के प्रयासों द्वारा किए गए प्रमुख संदेशों के परिकरीकरण में अंतर को पाटना है ।

सन 1971 में पाकिस्तान को मात देने वाले इंदौर के सैनिकों का होगा सम्मान

विदित हो कि देेश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर मनाएं जा रहे ‘’आज़ादी का अमृत महोत्सव-स्वच्छता से सम्पन्नता’’ का सीधा प्रसारण निर्माण भवन नई दिल्ली से प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में सफाईमित्र सुरक्षा चौलेंज अंतर्गत लोन प्राप्त करने वाले 20 हितग्राहियों को लोन राशि का वितरण किया गया व 114 हितग्राहियों के लोन प्रक्रियारत है।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here