Indore : अब देशी विदेशी के साथ बिकेगी महुए से बनी “हेरिटेज” शराब

बाज़ार में बेचने से  पहले पुणे से विशेष टीम प्रदेश में अध्ययन भी करेगी।

0
608

लोकल इन्दौर 9 अक्टूबर। (विशेष प्रतिनिधि)  मध्य प्रदेश में अब देशी विदेशी  शराब के बाद महुए से बनी हेरिटेज शराब बेचने की तैयारी की जा रही है l इसके लिये  केबिनेट की मंजूरी के बाद अब अधिनियम में संशोधन कर दिया गया है। तीसरी शराब को  बाज़ार में बेचने से  पहले पुणे से विशेष टीम प्रदेश में अध्ययन भी करेगी।

मिली जानकारी के अनुसार इस शराब को हेरिटेज शराब का नाम दिया गया है। आदिवासी इस शराब को महुए से बनाएंगे और उनकी संस्था इसके लिए काम करेगी। दुकानों पर ग्राहकों को तीन तरह की शराब मिलेगी।

गौर तलब है कि सरकार को पूरे प्रदेश में आबकारी विभाग से ही सबसे अधिक राजस्व मिलता है। कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद सबसे पहले शराब दुकानें ही खोली गई थी। इन्दौर जिले में 1 हजार करोड़ से अधिक में इस वित्तीय वर्ष में सभी 173 दुकानों को नीलाम किया गया। इसमें विदेशी दुकानों की संख्या 65 से अधिक है। ग्राहकों को अब देशी विदेशी के बाद हेरिटेज शराब भी पीने को मिलेगी।

सहायक आयुक्त राजनारायण सोनी ने बताया कि आबकारी अधिनियम में संशोधन किया गया है। इससे पहले हेरिटेज शराब बिक्री के लिए अध्ययन भी किया जाएगा, जिससे यह ज्ञात होगा कि तीसरी तरह की शराब बिक्री की नीति कैसी होगी। पुणे से इसके लिए टीम बुलाई गई है । प्रमुख सचिव ने भी आदेश जारी कर दिया है।

हेरिटेज शराब को महुए से ही बनाया जाएगा और आदिवासियों की संस्था इसे बनाएगी व सरकार को बेचेगी। इसके लिए आदिवासियेां की संस्था को शराब बनाने को ठेका दिया जाएगा। उल्लेखनीय है मध्यप्रदेश पूरे देश में आदिवासी बहुल्य राज्य है। इन्दौर संभाग के बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार में आदिवासियेां की संख्या लाखों में है।

उधर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने पिछले दिनों कहा था कि प्रदेश में शराब अब नहीं बिकेगी। इसके लिए डंडे का उपयोग भी किया जाएगा। इस बयान से जाहिर है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्णय को वे नहीं मानती हैं।
कच्ची शराब की बिक्री भी बढ़ेगी
उल्लेखनीय है आदिवासी वर्षों से कच्ची शराब बनाते है और आदिवासी बाहुल्य इलाकों में इसकी बिक्री अवैध रूप से होती है जिससे सरकार को कोई लाभ नहीं मिलता है। हेरिटेज शराब सरकार के बेचने के बाद कच्ची शराब की बिक्री भी बढ़ सकती है। हालांकि इसकी रोकथाम को लेकर भी अधिकारी कह रहे है कि नई नीति के तहत हेरिटेज शराब बिकेगी। अगले वर्ष से इसकी बिक्री चालू हो जाएगी।

Indore : हत्या का वो वायरल वीडियो : जिसमे “जोया जोया” की आवाज से पकडाए आरोपी

उमा भारती ने किया था शराब बिक्री का विरोध 

उधर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने पिछले दिनों कहा था कि प्रदेश में शराब अब नहीं बिकेगी। इसके लिए डंडे का उपयोग भी किया जाएगा। इसके बाद भे प्रदेश में आबकारी अधिनियम में संशोधन क्र एक नी तरह की शराब की बिक्री की जा रही है l

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here