Indore: इंदौर में अब घर से बुक किया जा सकेगा पार्किंग स्पेस….

जून 2022 तक राजवाड़ा क्षेत्र की सभी मैकेनाइज्ड पार्किंग का निर्माण पूरा होगा

0
394

लोकल इंदौर 6 दिसम्बर। आप इंदौर में यदि राजबाड़ा इलाके में जा रहेहै तो घर से ही अपने लिए वाहन पार्किंग बुक कर सकेंगे। इंदौर नगर निगम राजबाड़ा क्षेत्र और उसके आसपास 2 से 3 किलोमीटर के दायरे में बसे पुराने बाजारों से पार्किंग की समस्या खत्म करने लिए मैकेनाइज्ड पार्किंग निर्माण कर रहा है।

वर्तमान में तीन मैन्युअल मल्टी लेवल पार्किंग इसी क्षेत्र में बनी हुई है। इसके बाद नई और पुरानी पार्किंग में वाहनों को पार्क करने की क्षमता एक समय में 2500 से अधिक वाहनों की होगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत मध्य क्षेत्र में जमीन की कमी को देखते हुए 1000 से 2000 स्क्वेयर फीट जमीन पर मैकेनाइज्ड तकनीक से पार्किंग निर्माण शुरू की गई है। पहली पार्किंग संजय सेतु के पास बनकर तैयार है। स्मार्ट सिटी के इंजीनियर सौरभ माहेश्वरीबताया कि राजबाड़ा क्षेत्र में मैकेनाइज्ड तकनीक पर आधारित पार्किंग निर्माण की जा रही है राजबाड़ा के आसपास भीड़ वाले बाजारों से पार्किंग की समस्या दूर हो सके। पहली पार्किंग संजय सेतु के पास बनकर तैयार हो चुकी है। यह पार्किंग 1500 वर्ग फीट एरिया के प्लाट में तैयार की गई है। अगली पार्किंग 24 करोड़ में वीर सावरकर मार्केट को हटाकर बनाई जाएगी। यहां 70 दुकानदारों के लिए शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा। 200 फोर व्हीलर कार और 70 दो पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। इसके अलावा खजूरी बाजार क्षेत्र में भी छोटे प्लाट पर दो टू व्हीलर पार्किंग तैयार होगी। इसकी क्षमता 400 दो पहिया वाहन पार्क करने की होगी।

मंगल का वृश्चिक राशि में प्रवेश, ये होगा 12 राशियों पर प्रभाव

नए साल में पार्किंग निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी इंजीनियर माहेश्वरी ने बताया कि राजबाड़ा क्षेत्र में पार्किंग का जाल बिछाया जा रहा है। नई पार्किंग और पुरानी पार्किंग को 311 एप से जोड़ा जाएगा और शहर के नागरिक | जिन्हें राजबाड़ा क्षेत्र में आना है वह पार्किंग लोकेशन ऑनलाइन सर्च कर सकेंगे। उन्हें घर से निकलने से पहले यह पता चल जाएगा ने की राजबाड़ा क्षेत्र में कौन सी पार्किंग स्पेस फ्री मिलेगी। इसके बाद वह अपनी मनपसंद एवं | सुविधाजनक पार्किंग में वाहन पार्किंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकेंगे। जून 2022 तक राजवाड़ा क्षेत्र की सभी मैकेनाइज्ड पार्किंग का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद मैकेनाइज्ड और मैन्युअल पार्किंग दोनों की मैपिंग 311 ऐप्स कर दी जाएगी। इसके बाद राजबाड़ा क्षेत्र में एक ही समय में 2500 से अधिक वाहनों को पार्क करने की क्षमता होगी। जिसके बाद शहरवासियों को ऑनलाइन पार्किंग बुकिंग की सुविधा मिलने लगेगी। फिलहाल शुल्क के संबंध में नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी बोर्ड बैठक में निर्णय लिया जाएगा। साभार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here