Indore :इंदौर  में अब आवासीय भवनों के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य

1500 वर्ग फीट वाले सभी आवासीय भवनों के लिए अनिवार्य

0
300

लोकल इंदौर l इंदौर  में अब  1500 वर्ग फीट वाले सभी आवासीय भवनों के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य कर दिया गया है।इसका उल्लंघन पाए जाने पर 500 रु. से 5 हजार रु. तक की पेनल्टी लगाई जाएगी। ऐसा करने वालों को टैक्स में अधिकतम 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार सभी  प्रकार के गैर आवासीय और सरकारी भवनों में भी इसे अनिवार्य कर दिया है। पिछले साल नगर निगम की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। इसके बाद हाल ही में शासन ने इसका गजट नोटिफिकेशन जारी कर पालन कराने को कहा है।

इस नए सिस्टम के तहत अब 1500 वर्ग फीट या उसे बड़े भवनों को अनुमति तब मिलेगी जब रेन हार्वेस्टिंग लगा लिया हो और वह भी चालू हालत में हो। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है। इसका उल्लंघन पाए जाने पर 500 रु. से 5 हजार रु. तक की पेनल्टी लगाई जाएगी। नियमों के तहत पहले से निर्मित या निर्माण के लिए प्रस्तावित 1,500 वर्ग फीट के भवनों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम छत पर या अन्य उपयुक्त स्थान पर स्थापित करना होगा। ऐसे ही 10 हजार वर्ग फीट और 25 हजार वर्ग फीट के बीच के क्षेत्र में आवासीय भवनों की अनुमति के लिए बिल्डर को 4 मीटर व्यास और 15 मीटर गहराई (साइट के स्तर के आधार पर गहराई भिन्न हो सकती है) वाला एक गड्ढा बनाना होगा।

पहले से बने या प्रस्तावित गैर-आवासीय भवनों के लिए भी यह नियम लागू होगा।

25 हजार वर्ग फीट से अधिक क्षेत्रफल में आवासीय भवन निर्माण की अनुमति प्राप्त करने के लिए 6 मीटर का गड्‌ढा बनाना होगा। पहले से बने या प्रस्तावित गैर-आवासीय भवनों के लिए भी यह नियम लागू होगा। ऐसे ही सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य है। इसके लिए संबंधितों को भवन की अनुमति के लिए आवेदन के साथ सिक्युरिटी राशि जमा करनी होगी। अधिकारियों द्वारा मौके पर परीक्षण करने के बाद उक्त राशि लौटा दी जाएगी।

उक्त सिस्टम के तहत नगर निगम द्वारा नियमित निरीक्षण किया जाएगा जिसके तहत पानी एकत्र होने का स्थान, पाइप, कंट्रोल वॉल्व, फ्लेश पाइप, फिल्टर यूनिट, स्टोरेज आदि हैं। इसके तहत सिस्टम का सत्यापन के बाद टैक्स में अधिकतम 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। नगर निगम द्वारा मानसून के पहले 5 वार्डों में यह सिस्टम पूरा कराने के प्रयास हैं।साभार daininkbhaskar,com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here