Indore : टूटेगा इंदौर का शिवाजी मार्केट !

नदी निहारने के लिए निगम करेगा  सौंदर्यीकरण

0
928
लोकल इंदौर। शहर के मध्य रिवरफ्रंट   योजना और स्मार्ट सिटी के तहत शिवाजी मार्केट हटाया जाएगा। एनजीटी के नियमों का हवाला टेकर नदी किनारे क्षेत्र को खुला रखने के लिए यह कवायद की जा रही है। दुकाने हटाने के बाद यहां पेवहर ब्लॉक लगाकर ग्रीन बेल्ट विकसित किया जाएगा। इसे लेकर निगम दुकानदारों को जल्द नोटिस जारी करने की तैयारी की जा रही है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने की लिए अब निगम मुख्यालय के सामने वर्षों पुराने शिवाजी मार्केट और शांति पथ की दुकानें तोड़ने की तैयारी की जा रही है। शिवाजी मार्केट की114 दुकानों को जल्द निगम की खाली पड़ी अन्य दुकानों में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इसके साथ शांतिपथ की अस्थाई दुकानों को भी हटाया जाएगा।
यहां मछली मटन के साथ भंगार की दुकानें है, जिन्हें हटाने के लिए जल्द ही नोटिस जारी होने वाले हैं। दरअसल नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नियमों के तहत नदी किनारे 10 मीटर के दायरे में निर्माण नहीं कर सकते हैं। रिवरफ्रंट योजना में निगम इन्ही नियमों काहवाला देकर शिवाजी मार्केट की दुकानें हटने की करवाई करेगा।
कान्हा सरस्वती के किनारे अब तक किए काम
रिवरफ्रंट योजना के अंतर्गत प्रत्येक 3 किलोमीटर के दायरे में उक्त काम किया जा रहा है। निगम ने लोखंडेब्रिज के पास से कृष्णपुरा तक कुछ क्षेत्र सौंदर्यीकरण का काम किया है। यहां एक हिस्से में हरियाली के साथ साथ बैठने के लिए बेंचेस भी लगाई गई है, ताकि स्वच्छ नदी को निहारने के लिए लोग आ सके।
शिवजी मार्केट की 114 औरशान्ति पथ की सभी दुकानें भी टूटेगी और यह एरिया ओपन रहेगा। नगर निगम के मार्केट  में खाली पड़ी दुकानों का भी सर्वे भी किया जा रहा है।
                                                                                                            -लोकेंद्र सिंह सोलंकी
                                                                                                  उपायुक्त निगम मार्केट विभाग 
स्मार्ट सिटी के तहत काम चल रहा है, इसके बाद ही दुकानें तोड़ने का फैसला होगा, लेकिन शिवजी  मार्केट  दायरे में की दुकानें टूटना तय है।
                                                                                               – डी आर लोधी सिटी  इंजीनियर
                                                                                                            स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here