सन 1971 में पाकिस्तान को मात देने वाले इंदौर के सैनिकों का होगा सम्मान

चार स्वर्णीम विजय मशालें इंदौर आयेंगी , विशेष खुली जीप में रखा जाएगा

0
177
नेशनल वॉर मेमोरियल की ज्योति से प्रज्जवलित ‘स्वर्णीम विजय मशाल’ बुधवार को इंदौर बीएसएफ पहुंचेगी
लोकल इंदौर २७ सितम्बर । सन 1971 में पाकिस्तान को मात देने वाले सैनिकों का इंदौर में होगा सम्मान किया जाएगा l  आगामी बुधवार  को नेशनल वॉर मेमोरियल की अनंत ज्योति से प्रज्जवलित चार स्वर्णीम विजय मशालें इंदौर आयेंगी शहर में विशेष सम्मान के साथ मशाल को घूमाया जाएगा lइस युद्ध में शामिल हुए कुछ सैनिक रिटायर्ड होने के बाद इंदौर में रहते हैं।
1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के 50 वर्ष पूरे होने पर देश में स्वर्णीम विजय वर्ष मनाया जा रहा है। इसके तहत नेशनल वॉर मेमोरियल की अनंत ज्योति से प्रज्जवलित चार स्वर्णीम विजय मशालों को पूरे देश में ले जाया जा रहा है। बुधवार को यह मशाल महू होते हुए बीएसएफ इंदौर पहुंचेगी। शहर में विशेष सम्मान के साथ मशाल को घूमाने के बाद 1971 के युद्ध में पाकिस्तान को मात देने वाले सैनिकों का सम्मान किया जाएगा।
          उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसंबर 2020 को नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर 1971 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर विजय ज्योति से चार मशालों का जलाया गया था। इन्हें युद्ध में परमवीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के गांवों तक ले जाने के साथ ही पूरे देश में घुमाया जा रहा है।
इंदौर बीएसएफ के आईजी अशोक कुमार यादव ने बताया कि बुधवार को यह मशाल महू से इंदौर एयरपोर्ट रोड स्थित बीएसएफ कैंपस पहुंचेगी, जहां मशाल के सामने युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजली दी जाएगी। इसके बाद ससम्मान प्रोटोकॉल के साथ मशाल को शहर में घुमाया जाएगा। मशाल को एक विशेष खुली जीप में रखा जाएगा, जिसके आगे बीएसएफ और पुलिस के जवान मोटर साइकल पर विशेष काफिले के रूप में चलेंगे।
सैनिकों को सांसद करेंगे सम्मानित
आईजी यादव ने बताया कि शहर में घूमाने के बाद मशाल को रविंद्र नाट्य गृह  ले जाया जाएगा। यहां आयोजित कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी युद्ध लड़ने वाले बीएसएफ के सैनिकों का सम्मान करेंगे। इस युद्ध में शामिल हुए कुछ सैनिक रिटायर्ड होने के बाद इंदौर में रहते हैं।
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here