Indore Temperature: इंदौर में मार्च में तापमान 41.1 डिग्री!

0
144

लोकल इंदौर ८  मार्च .शीत  से ग्रीष्म ऋतु का संक्रमण काल का समय ही मार्च माह है । इस माह में तापमान दिन प्रतिदिन बढता जाता है । साथ ही हवाएँ पश्चिम या उत्तरपश्चिम की ओर से आती प्रतीत होती है ।इन्दौर का इस माह सबसे अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस  रहा है .यद्यपि कभी.कभी दोपहर के बाद हवाएं तेज एवं झोंकेदार हो जाती है । इस माह में अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर बहुत ज्यादा होता महीने के अंत तक 35.0 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक पहुंच जाता है ।रविवार को भी पारा ३५ डिग्री के पार रहा .

 वर्षा होने की भी संभावना रहती है

इस माह में औसत आर्द्रता लगभग 17 से 22  प्रतिशत के बीच होती है । कभी कभी वातावरण धूमिलसा होता है । न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस से 22.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जो कभी कभी 13.0 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाता है ।उत्तरी भारत से होकर जाने वाले शीतकालीन विक्षोभों के प्रभाव से कभी.कभी आकाश बादलों से आच्छादित हो जाता है । तथा गर्जन एवं  वर्षा होने की भी संभावना रहती है । कभी.कभी ओलावृष्टि के साथ मेघगर्जना भी होती है । इस माह में गर्जन होने वाले दिनों की औसत संख्या 1.1 है ।

अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस

उपलब्ध अभिलेख के आधार पर इन्दौर का इस माह सबसे अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस 28 मार्च 1892 में तथा न्यूनतम तापमान 4 मार्च 1898 को 5.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है । सन 2015 में सर्वाधिक कुल मासिक वर्षा 48.8 मि.मी और 14 मार्च 2015 में 24 घंटे में 22.6 मि.मी है ।

Indore News: BJP  महासचिव  कैलाश विजयवर्गीय बने रिपोर्टर : वीडियो हुआ वायरल  देखे वीडियो |  https://bit.ly/2OcFcsj

इस माह में पिछले दशक में अभिलेखित औसत न्यूनतम तापमानए निम्नतम न्यूनतम तापमान और उसकी दिनांक दी गई है ।

मार्च माह के तापमान को ले कर आने वाले दिनों का अनुमान इस प्रकार है :-

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here