Indore : देश की पहली कार्बन फ्री सड़क इंदौर में शीघ्र होगी घोषित

0
314

इंदौर। (श्याम यादव)सफाई में पांच सालों तक देश मे नम्बर वन आने वाला इंदौर शहर अपनी एक सड़क को “कार्बन फ्री सड़क” घोषित कर देश का पहला शहर बनने की तैयारी में लगा है।

इसके पहले भी शहर की एक सड़क जिसे आदर्श सड़क घोषित किया गया था जनता ने सडक पर टिफिन पार्टी कर देश का ध्यान आकर्षित किया था। जिसका की रिकार्ड भी है।

उल्लेखनीय है की इंदौर ने कचरे से बायो CNG गैस बना कर उससे लोक परिवहन की बसें संचालित करने का सेहरा भीअपने सिर ही बांधा है।                    मिली जानकारी के अनुसार इंदौर नगर निगम इस बार स्वच्छता की दौड़ में शामिल होने के मापदंडों में अपने परम्परा गत सफाई के तरीकों के अलावा अन्य कई मापदण्डो को अपना कर रिकार्ड बना रहा है । जैसे स्वच्छ शहर में उसने केवल सफाई ही नही शुद्ध जल स्त्रोत और स्वच्छ पर्यवरण पर जोर दिया है। नदियों में मिलने वाले फेक्ट्री और उद्योगों के प्रदूषित जलों को रोकने की मुहिम के साथ कचरे से खाद बनाने के अलावा इंदौर ने  कचरे से बायो CNG बना कर एशिया में एक नया आयाम स्थापित किया है। अब शहर में पर्यावरण की और ध्यान दे कर जहाँशहर के 19 चौराहों पर वाहनों को रेड सिग्नल होते हैं पर इंजन बंद करने की मुहिम चला कर वायु प्रदूषण को कम करने की कोशिश हो रही है ,वही अब इंदौर की एक सड़क कार्बन फ्री सड़क घोषित करने की तैयारी की जा रही है ।सूत्रों के अनुसार बाल विनय मंदिर माल गोदाम रोड से लैंटर्न चौराहे तक की सड़क को कार्बन फ्री सड़क घोषित किया जाएगा ।

ये भी पढ़े

Breaking : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 8 फरवरी को इंदौर में कचरे से बनये जाने वाले बायो CNG प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे

शायद देश में पहली सड़क होगी जो कार्बन फ्री सड़क कहलाएगी। बताया जा रहा है कि इस इस सड़क पर ईंधन से चलने वाले वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। ताकि प्रदूषण हो ही न। इसके पहले भी इंदौर में घोषित आदर्श सड़क पर टिफिन पार्टी कर देश का ध्यान आकर्षित कर एक रिकॉर्ड कायम कर चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here