Indore Unlock : सोमवार से होगा इंदौर पूरी तरह अनलॉक :व्यापरियों में खुशी

0
25090
लोकल इंदौर गुरुवार १० जून । सोमवार से  इंदौर शहर का सारा मध्य क्षेत्र पूरी तरह खुल जाएगा। इसमें रिटेलर को  भी राहत मिलेगी। अभी शुक्रवार तक धोक व्यापारियों को माल डिस्पेच की अनुमति है। यह आश्वासन कल व्यापारी एसोसिएशन की बैठक में एडीएम पवन जैन ने दिए। प्रशासनिक अधिकारी के इस निर्देश से व्यापारी वर्ग में खुशी की लहर दौड़ गई है। आदेश के बाद व्यापारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है।
करीब 60 दिन से मध्य क्षेत्र के बाजार तालाबंदी के शिकार हो गए हैं। एक जून को शहर अनलाक होने के बाद यहां के थोक व्यापारियों को चार घंटे माल डिस्पेच की अनुमति मिली है। अनुमति सोमवार से बुधवार तक थी। इसी बीच, कल एडीएम ने बैठक लेकर डिस्पेच की अवधि में दो दिन की ओर बढ़ोतरी कर दी। शनिवार और रविवार को पूर्व की तरह लाकडाउन रहेगा।
सोमवार 15 जून से जिला प्रशासन नई गाइड लाइन जारी करेगा। इसकेपहले प्रशासन की मंशा है कि दुकानों व प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों और मालिकों को वैक्सीनेशन करने के आदेश दिए गए हैं।
खजूरी बाजार में सेंटर व्यापारी एसोसिएशन की मानें तो प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि तीन दिन में सभी लोग वैक्सीनेशन करा लें बगैर वैक्सीनेशन के दुकानों में  कर्मचारी को  करने को प्रवेश नहीं दिया जाएगा . वैक्सीनेशन के लिए खजूरी बाजार  की ओंकारलाल धर्मशाला में वैक्सीन सेंटर बनाया जाएगा।
दीवारों पर लगेंगे प्रमाण पत्र
व्यापारी एसोसिएशन ने तय  किया है कि शत प्रतिशत लोग कर्मचारियों व मालिकों का बगैर वैक्सीनेशन किया जाए। वैक्सीनेशन कराने वाले सभी कर्मचारियों का टीका प्रमाण पत्र दुकानों की दीवारों पर लगाया जाएगा, ताकि किसी भी जांच में बार-बार प्रमाण पत्र बताने की परेशानी से बच सकें।
जारी रहेगा कर्फ्यू:सराफा घाट चौपाटी नहीं खुलेगी
पूरी तरह बाजार अनलाक होने के बावजूद कोरोना सुरक्षा को लेकर प्रशासन सजग बना रहेगा। वर्तमान में जारी रात 10 से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू जारी  रहेगा। इससे रात में होटल और सराफा घाट चौपाटी नहीं खुलेगी उन्हें कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को रात में ही अस्थाई जेल भेजने की व्यवस्था भी की जाएगी।
मंडी को भी मिलेगी राहत 
सोमवार से जहां मध्य क्षेत्र सहित दूसरे क्षेत्रों के बाज़ार पूरी तरह  खुल जाएंगे .वहीं  चोईथराम सब्जी मंडी भी पूरी तरह अनलाक  होगी। इसकी तैयारी के लिए प्रशासन ने मंडी प्रभारी को आदेश दिए हैं। मंडी खुलने के पहले सभी हम्मालों तुलायटियों व व्यापारियों को अपना वैक्सीनेशन कराना होगा।  उन्हें मंडी में प्रवेश नहीं मिलेगा। अलावा अन्य 3 मंडियां भी अनलाक हो जाएगी।
वैवाहिक सामान की बिक्री पर जोर
सोमवार को वैवाहिक सीजन की आखिर तारीख है. इसके बाद विवाह समारोह 20 जून तक चलेगा। व्यापारियों को उम्मीद है। कि 15 जून को बाजार खुलते ही वे वैवाहिक सामान की बिक्री कर आंशिक फायदा उठा सकते हैं। वैवाहिक सीजन का लाखों का माल दुकानों में पड़ा हुआ है। व्यापारियों ने फरवरी-मार्च में हो वैवाहिक सीजन को लेकर सामग्रियां खरीद ली थी।
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here