Indore News:Republic Day 2021: … उड़ते हवाईजहाज में विदेशी यात्री की जान बचाने वाले इंदौर के डॉक्टर का प्रशासन ने किया सम्मान

0
336
लोकल इन्दौर २६ जनवरी । दुबई से मुम्बई आ रही फ्लाईट में  एक विदेशी यात्री को हार्ट अटैक आ जाने पर
फ्लाईट में  यात्रा  कर  रहे  होम्योपैथी डॉक्टर ए.के. द्विवेदी ने तत्काल सीपीआर देकर  जान बचाने वाले  इंदौर के होम्योपैथी डॉक्टर ए.के. द्विवेदी  को प्रशासन द्वारा गणतन्त्र दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह  में प्रशस्ति-पत्र  प्रदान कर सम्मानित  किया गया।
होम्योपैथी डॉक्टर ए.के. द्विवेदी ने बताया की वे यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट लन्दन यूके में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय होम्योपैथी कान्फ्रेंस में भाग लेकर  लौट रहे थे  वो 04 अक्टूबर 2019 शुक्रवार की रात थी। दुबई से मुम्बई आ रही फ्लाईट  में वे भी थे। रात करीब डेढ़ बजे स्टीवेन निवासी- बोस्टन (अमेरिकी) को हार्ट अटैक आ गया था। उक्त फ्लाइट में मैंने   तत्काल सीपीआर दिया।  फ्लाईट के मुम्बई आने से पहले ही यात्री की हालत लगभग सामान्य हो गयी थी।
सह यात्रियों के मुताबिक फ्लाईट लगभग 35 हजार फीट की ऊँचाई पर दुबई व मुम्बई के मध्य उड़ान भर रही थी। मरीज यात्री की हालत गंभीर हो गयी थी, साथ में यात्रा कर रही उनकी पत्नि अत्यन्त घबरा गई थीं। मरीज का ऑक्सीजन सेचुरेशन सामान्य रूप से 90 से 100 होना चाहिये जो 40 से 50 आ रहा था और हार्ट बीट रेट 70 से 80 के बजाय 30 से 40 रह गया। पल्स व हार्ट बीट रेट तेजी से कम हो रहे थे। डॉ. द्विवेदी द्वारा सीपीआर देने के बाद फ्लाईट में ही स्टीवन की स्थिति सामान्य हो गयी थी।
स्थानीय प्रशासन द्वारा गणतन्त्र दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह में डाॅ. ए.के. द्विवेदी को इस सराहनीय उपलब्धि के लिये प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया। साथ ही शहर में कोरोना COVID-19 के समय किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए भी सम्मानित किया गया.
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here