इंदौर से शुरुआत करेंगे कमलनाथ “आपकी सरकार आपके द्वार”

0
145

लोकल इंदौर २० जनवरी। आगामी 26 जनवरी से इन्दौर से मध्यप्रदेश में घर पहुंच नागरिक सेवा देने की शुरुआत मुख्यमंत्री कमलनाथ  द्वारा की जाएगी।  आपकी सरकार आपके द्वार  इस कार्यक्रम के तहत मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटीअधिनियम के अंतर्गत नागरिकों को चयनित सेवाओं के लिए कहीं जाना नही

जानकारी के अनुसार आवेदक स्वयं ऑनलाइन सिटीजन लॉगिन के माध्यम से एवं लोक सेवा केन्द्र पर आवेदन कर सकता है। आवेदक को आवेदन पत्र के साथ निर्धारित दस्तावेज लगाना अनिवार्य होगा। आवेदक की सहमति होने पर निर्धारित शुल्क पचास रुपए लेकर द्वार पर रसीद दी जायेगी। आवेदन का निराकरण होने पर दस्तावेज आवेदक के पते पर मिल जाएंगे।यह सेवा वर्तमान में सिर्फ शहरी सीमा में उपलब्ध  कराई जाएगी।

घर पर मिलेंगे ये दस्तावेज 

पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग चरण के लिए चयनित सेवा घर पर प्रदाय होगी। इसके तहत मूल निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र प्रदाय करना भी शामिल है। राजस्व विभाग के अंतर्गत चालू खसरा की प्रतिलिपियो का प्रदाय,नवीन,बी-1 खतौनी की प्रतिलिपियों का प्रदाय और योजना, आर्थिक और सांखियकी विभाग द्वारा प्रदाय किये जाने वाले जैसे जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र भी शामिल है।

इससंपूर्ण प्रक्रिया में कोई नया पोर्टल या ऐप आवश्यक नहीं है। जो मौजूदा आईटी इंफ्रास्ट्रकचर है उसी का रचनात्मक उपयोग किया गया है । इससे सरकार पर किसी भी प्रकार का वित्तिय  भार भी नहीं आयेगा।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here