अब दुबई से इंदौर हतोड़ी में छिपा कर लाया गया सोना …

0
1136

लोकल इंदौर २० फरवरी।। इंदौर के देवी अहिल्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की तैनात टीम के सामने रोज सोने की तस्करी के नए मामले सामने आ रहे है। बुधवार को विभाग ने  सोना तस्करी का अनोखा मामला पकड़ा है। दुबई से आया एक यात्री अनोखी इंजीनियरिंग कर हथौड़ी के अंदर सोना छिपाकर लाया था। पीटने के लिए बने हथौड़ी के दोनों सिरों के अंदर खोखले कंपार्टमेंट बनाकर उसमें 700 ग्राम सोना पिघलाकर रखा गया था। सोना बरामद करने में ही अधिकारियों को तीन घंटे से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ी।

डिप्टी कमिश्नर देवेश गुप्ता के मुताबिक, मंगलवार रात 12.30 बजे आई दुबई फ्लाइट के एक यात्री के हावभाव पर सुप्रिंटेंडेंट अजय तोमर को शक हुआ।इसके बाद यात्री के सामान को स्कैनर में भेजा गया। बैग में हथौड़ी नजर आई। दुबई से लोहे की सामान्य हथौड़ी लेकर आने पर संदेह हुआ। इसकी जानकारी असिस्टेंट कमिश्नर शक्ति सिंह गोहिल को दी गई। उन्होंने यात्री को पूछताछ के लिए रोकने के निर्देश दिए। कमिश्नर नीरव मल्लिक से अनुमति लेकर यात्री से सघन पूछताछ शुरू हुई। हथौड़ी की स्कैनिंग में उसके मुख्य भाग और अंदरूनी बनावट की धातु में असमानता नजर आई।

पहले आरी से हथौड़ी को काटने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। बुधवार सुबह लैथ मशीन पर भेजकर हथौड़ी के ऊपरी लोहे की परत को काटा गया। काफी सावधानी से करीब तीन घंटे तक धीरे-धीरे लोहे की परत को छीला गया। हथौड़ी के जिन दो सिरों से चोट मारी जाती है उनके भीतर खोखले कंपार्टमेंट में सोना मिला। इसे पिघलाकर डाला गया था। सोना जब्त कर यात्री से पूछताछ की जा रही है। शक है वह किसी बड़े तस्कर गिरोह का सदस्य हो सकता है।

इसके एक  दिन भी हतौड़ी पर शक 

इससे एक दिन पहले भी  दुबई से लौटे एक तबला वादक  कमलेश कंडारा सोमवार देर रात 12.30 बजे दुबई से आने वाली फ्लाइट से एयरपोर्ट पहुंचे थे। उनके बैग में तबला ठीक करने वाली हथौड़ी भी थी। बैग की जांच में कस्टम अधिकारियों को यह हथौड़ी दिख गई। पीतल की इस हथौड़ी को देख अधिकारी संशय में पड़ गए और उन्हें लगा कि यह सोने की है। इसके बाद करीब पौने घंटे तक इसकी जांच होती रही। जब अधिकारी पूरी तरह से संतुष्ट हो गए कि यह हथौड़ी सोने की नहीं है और तबला ट्यून करने के लिए है, तब जाकर कमलेश को जाने दिया।

मिक्सर में भी मिला था सोना 

गौरतलब है कि एयरपोर्ट से दुबई फ्लाइट शुरू होने के बाद सोना पकड़ाने के कई मामले सामने आ चुके हैं। यात्री कई बार सोने को शरीर में तो कई बार मिक्सर ग्राइंडर में छिपाकर इंदौर लाए हैं, लेकिन कस्टम अधिकारियों की सतर्कता के कारण वे पकड़े गए।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here