Saturday, October 31, 2020
Home प्रशासन अब इंदौर रेलवे स्टेशन पर होगी मशीन से बिना छूए जांच

अब इंदौर रेलवे स्टेशन पर होगी मशीन से बिना छूए जांच

0
378

लोकल इंदौर 20 सितम्बर। इंदौर रेलवे स्टेशन पर पहली बार अति आधुनिक अल्ट्रा मॉडर्न सेल्फ चेक प्लस व सैनिटाइजर कियोस्क लगाया जा रहा है.यहां  लगाई  जाने वाली मशीन  उसके सामने आने वाले यात्री से वार्तालाप  कर  उसके समान को  छूए अल्ट्रावायलेट किरण से सैनिटाइज  करेगी।

यह  सेल्फ चेक प्लस मशीन यात्रियों को निर्देशित करेगी, कैसे उन्हें ऑक्सीजन लेवल चेक करने के साथ सामान को अल्ट्रावायलेट किरण से सैनिटाइज करना है।

ऐसे करेगी मशीन काम 

मशीन की खासियत यह है कि इसके सामने जब कोई भी व्यक्ति खड़ा होगा तब मशीन में से एक किरण निकलेगी जो व्यक्ति के मस्तिष्क को टच करेगी, इसके बाद मशीन द्वारा स्वयं यात्री से वार्तालाप शुरू हो जाएगा तथा मशीन व्यक्ति को निर्देशित करेगी कि अगर उसके पास सामान है, जिसमें बैग, खाने के पदार्थ तथा मोबाइल को अल्ट्रावायलेट किरण से सैनिटाइजर करना है तो साइड में रखें बॉक्स को बिना हाथ लगाए सेंसर के माध्यम से खोलना और बंद करना है।

इसके बाद यात्री को अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करने के लिए मशीन द्वारा बताएं स्थान पर उंगली को रखना है। मशीन के मॉनिटर पर व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल डिस्प्ले होगा। इसके बाद मशीन निर्देशित करेगी कि आप अपने हाथ मशीन के अंदर बनाई चेंबर में ले जाएं जहां पर सैनिटाइजर पदार्थ के द्वारा हाथ सैनिटाइजर हो जाएंगे। इस मशीन की खासियत है यह मशीन मानव रहित होगी, इसको इंदौर स्टेशन पर लगा दिया गया है और अतिशीघ्र शुरू किया जाएगा।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here