झुक रहा है इंदौर का राजबाड़ा !

0
928

लोकल इंदौर १२ नवम्बर ,  इंदौर की पहचान  शहर के मध्य बना राजबाड़ा आगे और पीछे  भाग दोनों तरफ से झुक रहा है। इसे रोकने के लिए बीच के स्ट्रक्चर से दोनों स्ट्रक्चर को नट-बोल्ट से कंसा जाएगा।यह बात आइआइटी चेन्नाई के विशेषज्ञ प्रो. अरुण मेनन ने बुधवार को राजवाड़ा के निरीक्षण के दौरान कही। उन्हें इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कंपनी ने विशेषज्ञ के रूप में बुलाया गया था।

बुधवार को उनके इंदौर आने के बाद स्मार्ट सिटी के अधिकारी व कंस्टेंट की टीम उन्हें राजबाड़ा ले गई। पहले उन्होंने सातों मंजिलों का दौरा किया।इसके बाद उन्होंने राजबाड़े की जमीन धंस तो नहीं रही, यह जानने के लिए तीन स्थानों पर बोरलॉग टेस्ट करवाए। इसके लिए राजबाड़ा के अंदर और बाहर तीन स्थानों पर 11 मीटर, 13 मीटर और 15.5 मीटर तक ड्रिल किया गया। इससे पता चलता है कि राजबाड़ा के नीचे का हाल कैसा है। तीनों स्थानों की जांच के बाद एक्सपर्ट ने बताया कि आगे की तरफ गार्डन होने से पानी जमीन में जाने से संभव है थोड़ी मिट्टी धंसी हो, बाकी का पूरा स्ट्रक्चर मजबूती से खड़ा है।अधिकारियों ने उन्हें बताया कि मुख्य हिस्से की चौथी से सातवीं मंजिल में ज्यादा परेशानी है। वहां लकड़ी से बनी संरचनाओं के जोड़ खुल गए हैं।

राजबाड़े के झुके हुए भाग को पूर्व की स्थिति में लाना अब संभव नहीं है, लेकिन ऐसे उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे इमारत और न झुके।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here