इंदौर में फरार तेंदुए तस्कर से मिली दुर्लभ खाल

0
155

लोकल इंदौर ५ सितम्बर इंदौर में आज एक तेंदुए की खाल को बेचने वाले तस्कर गिरोह के  फरार सदस्य को गिरफ्तार  कर उसके पास से एक ऐसे तेंदुए की खाल बरामद की गयी है जो पूरे एशिया में अपने आप में दुर्लभ है .

वन विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स (वन्यप्राणी) मध्यप्रदेश की इन्दौर इकाई तथा  एस.टी.एफ. पुलिस, इन्दौर के संयुक्त दल द्वारा माह नवम्बर-2018 में दर्ज वन अपराध प्रकरण जिसमें 04  आरोपियों को गिरफ्तार था । लेकिन गिरोह का पाॅंचवा आरोपी जो कि, विगत् 10 माह से फरार था, और इस पर  विभाग द्वारा ईनाम भी घोषित किया गया है। उक्त फरार आरोपी को आज उसके निवास- फ्रेंड्स  काॅलोनी, सिरपुर, चंदन नगर, इन्दौर से गिरफ्तार किया गया है।
आरोपी की निशानदेही पर एक नग तेन्दूआ की खाल बरामद की गई है। उक्त तेन्दूऐं का काल  अत्यन्त दुर्लभ है। जिसे तकनीकी भाषा में melanistic Leopardके  नाम से जाना जाता है। उक्त जैविक घटना जिसमें वन्यप्राणी की खाल में
जनेनेटिक परिवर्तन होने से मेलेनिन पिगमेण्ट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कि वन्यप्राणी की खाल/त्वचा में गोलाकार आकृति लम्बी काली धारियों में परिवर्तित हो जाती है। मेलेनिन पिगमेंण्ट की मात्रा अत्यधिक होने  पर पूरी  खाल भी काले  रंग की हो सकती है, जिससे कि तेन्दूआ काला रंग का भी दिखाई देता है, जिसे ब्लेक पेंथर के  नाम से जाना जाता है। सम्पूर्ण एशिया महाद्वीप में से केवल भारत में ही पाया जाता है .

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here