lunar eclipse:आज चंद्रग्रहण : राशियों पर प्रभाव 

0
981
  इस साल (2021) का पहला चंद्रग्रहण बुधवार दोपहर 2:18 से शुरू होगा, जो शाम को 7:19 पर समाप्त होगा चंद्रग्रहण उपछाया होगा, इसलिए सूतक काल का महत्व नहीं है। ज्योतिष मान्यता के अनुसार चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है और यह तब निर्मित होती है, जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। चंद्रग्रहण के संबंध में ज्योतिष मैं कई तरह की अलग-अलग मान्यताएं है। ग्रहण का असर व्यक्ति के जीवन में निश्चित रूप से पड़ता है।
12 राशियों पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 
* मेष राशि : इस राशि वालों के लिए ग्रहण का प्रभाव शुभ समाचार लाएगा एवं धन लाभ भी करा सकता है!  वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, रुका हुआ काम भी पूरा होगा!
* वृषभ : इस राशि वाले जातकों को वाणी पर ध्यान देना होगा, अन्यथा बनते काम बिगड़ सकते हैं! चंद्रग्रहण सामान्य फल देगा, इसमें धन लाभ और व्यय दोनों हो सकता है!
* मिथुन : इस राशि वालों के लिए ग्रहण शुभ रहेगा! अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है ,संबंधों में मधुरता आएगी!
* कर्क : इस राशि वालों के लिए ग्रहण शुभ होगा। व्यापार में लाभ होने की संभावना है। स्वास्थ्य एवं दुर्घटना का ध्यान रखना होगा!
* सिंह : इस राशि वालों के लिए ग्रहण अनुकूल नहीं रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। धन का उपयोग सोच समझकर करें!
* कन्या : इस राशि के जातकों के लिए ग्रहण शुभ रहेगा एवं आर्थिक लाभ मिल सकता है! समाज में मान सम्मान में बढ़ोतरी हो सकती है!
* तुला : इस राशि के जातकों के लिए सावधानी का समय है! सट्टा या किसी भी उतार-चढ़ाव वाले व्यवसाय मैं पैसा सावधानी से लगाएं अन्यथा नुकसान हो सकता है! पारिवारिक संबंधों में प्रगाढ़ता  बढ़ेगी।
* वृश्चिक : इस चंद्रग्रहण का सीधा असर वृश्चिक राशि पर होगा। इस राशि वाले स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और वाद-विवाद से बचें। धन का व्यय सोच समझकर करें, अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है। इस काल में मानसिक तनाव बने रहने की संभावना है।
* धनु : इस राशि वाले जातकों के लिए चंद्रग्रहण का असर सामान्य रहेगा। व्यापार क्षेत्र में सफलता मिल सकती है, साथ ही नुकसान भी हो सकता है। वाणी पर नियंत्रण रखना अत्यंत आवश्यक है। अनावश्यक रूप से वाद विवाद से बचें।
* मकर : इस राशि के जातकों के लिए चंद्रग्रहण का प्रभाव शुभ होगा। आर्थिक लाभ होने के आसार हैं। नए कार्यों में भी सफलता मिल सकती है। सेहत का ख़ास ध्यान रखें!
* कुंभ : इस राशि वाले जातकों के लिए ग्रहण का प्रभाव सामान्य रहेगा। लाभ या हानि दोनों की संभावना बन सकती है। किसी भी वाद विवाद से बचें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें !
* मीन : इस राशि वाले जातक हर कार्य में सावधानी बरतें। घर-परिवार में स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है, इसलिए उनकी सेहत पर विशेष ध्यान दें। वाद विवाद की स्थिति को टालें। आर्थिक हानि की भी संभावना है।
———————————————–
(लेखक पं अजय शर्मा पेशे से एडवोकेट और ज्योतिष विज्ञान के जानकार हैं)
संपर्क : +91 98930 66604
———————————————
Attachments area
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here