इंदौर में आग में स्वाहा हुई खिलौना फेक्ट्री

0
395

लोकल इंदौर २२ सितम्बर । कल रात नंदानगर स्थित एक खिलौने के कारखाने में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया और पूरा कारखाना चपेट में आ गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक लाखों रुपए का माल जल गया था। माना जा रहा है कि यहां पर शार्ट सर्किट के चलते आग लगी थी।

घटना देर रात करीब तीन बजे नंदानगर की गली नंबर 17 में हुई। यहां पर एक मकान की तीसरी मंजिल पर लेदर के खिलौने बनाने के कारखाना सनराइज इन्डस्ट्रीज के नाम से संचालित किया जाता है। उक्त कारखाने के मालिक नवीन शेखावत हैं। रात में कुछ लोगों ने आग लगी देख नवीन को जगाया। नवीन शेखावत जैसे ही उठे तो उनके होश उड़ गए, क्योंकि पहली मंजिल पर उनका परिवार रहता है और दूसरी मंजिल पर कई किराएदार भी रहते हैं। आसपास भी घनी बसाहट है। देखते ही देखते आग ने पूरे कारखाने को अपनी चपेट में ले लिया।

लोहे की चद्दरे और एंगल भी पिघल गये 

आग इतनी भीषण थी कि वहां लगी लोहे की चद्दरे और एंगल भी पिघल कर मुड़ गए। आसपास के क्षेत्र के रहवासियों ने मदद करते हुए आग पर पानी डालकर बुझाने का प्रयास किया, लेकिन खिलौने का कच्चा सामान, लेदर, कागज और घास आदि के कारण आग तेजी से फैलती गई। मालिक शेखावत ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी तो टीम घटना स्थल पर पहुंची।

फायर ब्रिगेड के एसआई शिवनारायण शर्मा ने बताया कि लगभग 20 लोगों की टीम कारखाने पर पहुंची और फायर ब्रिगेड की तीन गाडिय़ा और 7 टैंकर पानी से आग बुझाई। लगभग 6 बजे आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। शेखावत ने बताया कि सभी खिलौने विदेश निर्यात किए जाते हैं। बारिश के कारण काम कम था और शाम को लगभग पांच बजे कारखाना बंद किया था। आग संभवत: शार्ट सर्किट के कारण लगी है। आग में कितने लाख का नुकसान हुआ है इसका आंकलन किया जा रहा है।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here