Unlock Indore:अगले सप्ताह से पूरा इंदौर होगा अनलॉक

0
1684

लोकल इंदौर सोमवार 7 जून । आज से अनलॉक हुए इंदौर में यदि सब कुछ ठीक रहा तो  अगले सप्ताह से सारा शहर अनलॉक हो जाएगा। इसके बाद व्यापार और जनजीवन पटरी पर पूर्व की तरह लौटने लगेगा। संक्रमण दर एक प्रतिशत आने के बाद इस तरह का निर्णय प्रशासन लेगा। बाजार फिर खुलते ही कारोबार सामान्य रूप से चलने लगेगा। शहर में रोजाना 400 करोड़ का कारोबार होता है। अभी प्रशासन ने 80 फीसदी व्यावसायिक गतिविधियां खोल दी है, जिससे सूनी सड़कों पर चहल पहल नजर आने लगी है।

अप्रैल मई में कोरोना पीक पर होने से प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से शहर में जनता कर्फ्यू लगा दिया था। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की बिक्री सामान्य होती रही। आमजनों को भी आवाजाही में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।
कोरोना को कमजोर करने पुलिस, निगम और जिला प्रशासन ने अथक प्रयास किए। इसकी परिणाम रहा कि मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की गई। देखते ही देखते अस्पतालों के बिस्तर खाली होने लगे। मई के दूसरे पखवाड़े में जिला प्रशासन ने शहर के लोगों को राहत देना शुरू कर दिया। किराना, सब्जी व दूध दुकानों के लिए समय का निर्धारण किया, ताकि लोग परेशान नहीं हो सके। 25 जून के बाद इन दुकानों के अलावा अन्य को भी खोलने की सहमति बनने लगी।
सब कुछ ठीक रहा तो
आज से 80 फीसदी खुला कई प्रकार की दुकानें खुलने के बाद मरीजों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ तो प्रशासन ने शेष बची कुछ दुकानों को भी खोलने की अनुमति दे दी। इस तरह करीब 80 फीसदी बाजार खुल चुका है। शेष बाजार भी अगले सोमवार से पूरी तरह खुल जाएगा। हालांकि, जिन व्यापारियों व दुकानदारों को अभी राहत नहीं मिली है,उन्हें टेकहोम व घर जाकर काम करने की के अनुमति दी है, ताकि वे भी अपना परिवार है चला सके।
केवल रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा
व्यापारी गतिविधियों को निरंतर बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन अभी कुछ छूट के साथ दुकानें खोलने की अनुमति दे रहा है। शनिवार और रविवार लाकडाउन के आदेश है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले सोमवार से शहर में केवल रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 से सुबह 6 बजे तक रहेगा। इससे रात को घूमने वाले लोगों पर भी लगाम कसी जाएगी।
लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here